इन 5 चीजों को पकाकर खाना फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

कल्याण आयुर्वेद- जब बात सेहत की आती है तो सिर्फ यही मायने नहीं रखता है कि आप क्या खा रहे हैं, अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए इस बात पर ध्यान देना भी जरूरी है कि आप किस चीज को किस तरह से खा रहे हैं. खाने की हर चीज को बाजार से खरीद कर लाने से लेकर उसे काटने और पकाने तक का सीधा संबंध व्यक्ति की गैलरी से जुड़ा हुआ होता है. स्वाद के लिए हम ऐसी चीजों को पका कर खा लेते हैं जिन्हें दरअसल में पकाकर नहीं खाना चाहिए. यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आज के पोस्ट में हम आपको ऐसे ही 5 चीजों के बारे में बताएंगे. जिन्हें कभी भी पकाकर नहीं खाना चाहिए.

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .ब्रोकली-

बेहद ही स्वादिष्ट और हेल्दी फूड ब्रोकली का सेवन तो आप सभी ने किया ही होगा. ब्रोकली को पकाकर नहीं खाना चाहिए. इसे कच्चा खाना चाहिए. ब्रोकली में विटामिन सी, पोटेशियम और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा ब्रोकली में गोईट्रिन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो थायराइड हार्मोन के उत्पादन को कम करने में मदद करता है. लेकिन इसे पकाकर खाने पर सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

इन 5 चीजों को पकाकर खाना फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

2 .ड्राई फ्रूट-

भले ही आपको भूने हुए ड्राई फ्रूट्स का स्वाद पसंद आता होगा. लेकिन ड्राई फ्रूट्स को कभी भी रोस्ट करके नहीं खाना चाहिए. ड्राई फ्रूट्स आपकी सेहत को तभी फायदा पहुंचाता है जब आप इन्हें कच्चा खाते हैं. ड्राई फ्रूट्स को भूनने से इनमें मौजूद सारे पोषक तत्व कम हो जाते हैं और कैलोरी की मात्रा और अधिक बढ़ जाती है. जिससे मोटापा का खतरा हो जाता है.

3 .लाल शिमला मिर्च-

लाल शिमला मिर्च को कभी पकाकर नहीं खाना चाहिए. इसका सेवन कच्चा ही करना चाहिए. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जिसका स्तर इसके पकते ही कम हो जाता है. इसका सेवन करने से एथोरोस्क्लेरोसिस को दूर रखने में मदद करता है जो हृदय रोग का कारण बनता है.

4 .नारियल-

नारियल में मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम जैसे ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को फायदा और एनर्जी देने का काम करता है. पर जब आप इसे पकाकर खाते हैं तो इसके सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

5 .जूस-

बाजार में मिलने वाले फल और सब्जियों के जूस में काफी मात्रा में विनर मिला होता है जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए बाजार से नहीं खुद घर पर अपने पसंदीदा फल या सब्जी का जूस बनाकर पीना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments