इन 5 चीजों को खाने के बाद भूलकर भी ना करें पानी पीने की गलती, हो जाएगा नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - हमारे शरीर के लिए पानी को बहुत जरूरी माना जाता है. कहा जाता है कि व्यक्ति बगैर खाने के फिर भी कुछ दिन जीवित रह सकता है. लेकिन पानी के बगैर नहीं रह सकता है. पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ शरीर के विषैले पदार्थों को भी बाहर निकालती है. लेकिन पानी पीने के भी कुछ नियम होते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने के तुरन्त बाद पानी पीना गलत माना जाता है.

इन 5 चीजों को खाने के बाद भूलकर भी ना करें पानी पीने की गलती, हो जाएगा नुकसान

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.किसी भी फल का सेवन करने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि फल को अपने आप में पूर्ण डाइट माना जाता है. फल में 80 से 90 फ़ीसदी पानी होता है. साथ ही वह ढेर सारे पोषक तत्वों से भरा होता है, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. इसके अलावा फलों में शुगर कंटेंट होता है या साइट्रिक एसिड होता है. जिसकी वजह से आपका पेट गड़बड़ आ सकता है. साथ ही खांसी, गले में खराश जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए फल खाने के करीब 45 मिनट तक कुछ नहीं खाना और नहीं पीना चाहिए.

2.यदि आपने चना या चने की चाट का सेवन किया है, तो इसके बाद आपको पानी नहीं पीना चाहिए. दरअसल चने को पचाने के लिए हमारे शरीर को तीक्ष्ण जठराग्नि की जरूरत होती है. पानी पीने से जठराग्नि शांत हो जाती है. ऐसे में चने ठीक से नहीं पच पाते हैं, इससे पाचन क्रिया में गड़बड़ी आ सकती है और पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है.

3.आइसक्रीम खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. इससे हमारे दांतो में सेंसेशन होती है और दांत कमजोर हो सकते हैं. इसके अलावा आप को गले में खराश की समस्या भी हो सकती है. आप चाहे तो लगभग 15 मिनट के बाद पानी पी सकते हैं.

4.मूंगफली खाने के बाद अक्सर पानी पीने की इच्छा होती है. लेकिन इसके बाद पानी नहीं पीना चाहिए. मूंगफली और पानी दोनों विरोधी प्रकृति के होते हैं. ऐसे में यदि आप पानी पी लेंगे तो आपको खांसी, गले में खराश आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

5.चाय, कॉफी या किसी भी गर्म चीज को पीने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए. ठंडा गर्म को एक साथ लेने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. साथ ही पाचन तंत्र धीमा होने से पेट में भारीपन, गैस और एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments