रिश्ता क्यों टूट जाता है? जानें 9 टॉप वजह

रिश्ते नाते- जब रिश्ता टूट जाता है तो हंसता- खेलता परिवार बिखर जाता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं? रिश्तो में समझदारी का होना काफी जरूरी होता है, दोनों तरफ से अगर तालमेल बेहतर है तो रिश्ते नहीं टूटते हैं. लेकिन यदि तालमेल खराब है तो रिश्ता टूटते देर नहीं लगती है.

रिश्ता क्यों टूट जाता है? जानें 9 टॉप वजह
यदि कोई रिश्ता लंबे समय तक बेहतर ढंग से ना चले तो इसका जिम्मेदार पति- पत्नी एक दूसरे को मानते हैं. कभी भी इंसान गलतियां जानबूझकर नहीं करता है बल्कि गलतियां पनपती है. यह गलतियां पहले छोटी- छोटी होती है फिर बाद में बड़ी बन जाती है और सही कहें तो यह गलतियां हम से ही होती है. शुरुआत में हम छोटी-छोटी गलतियों को नजरअंदाज कर देते हैं जो बाद में बढ़कर रिश्ते टूटने तक की नौबत आ जाती है.


इसलिए अपने रिश्ते को सही दिशा में चलाना है और बरकरार रखना है तो छोटी- छोटी चीजों को शुरुआत में ही खत्म कर देना चाहिए नहीं तो यह हमें बर्बाद कर देती है.

तो चलिए जानते हैं रिश्ते टूटने के 9 टॉप वजहों के बारे में-

अगर आप चाहते हैं कि आपकी शादीशुदा जिंदगी हमेशा खुशहाल और बरकरार रहे तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए? 

1 .दूरी की वजह से-

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि दूरी की वजह से भी रिश्ते टूटते हैं, अगर पति या पत्नी की बात की जाए तो दोनों दोनों की चाहत होती है कि उसका साथी उसके साथ रहे. उसके साथ समय बिताएं, दोनों तरफ से प्यार में कोई कमी ना हो, दूरियां आप दोनों में से एक को अकेला बना देता है और आप तरस जाते हो. अगर ऐसा काफी लंबे समय तक चलता रहे तो आपका रिश्ता पूरी तरह से टूट सकता है.

इसलिए यदि आप अपने साथी को समय नहीं दे पा रहे हैं तो उससे बात करो कि क्यों मैं तुम्हें समय नहीं दे पा रहा हूं, इसका कारण बताएं. इससे रिश्ते टूटने की नौबत शायद ही आएगी.

2 .धोखे और बेईमानी की वजह से-

यह भी एक वजह है कि बेईमानी और धोखे की वजह से रिश्ते में दरार पड़ जाती है, बेईमानी और धोखेबाजी आजकल के समय में किसी को पसंद नहीं है, लोग आपसे दूर भागेंगे. अगर आपके साथी को इसके बारे में पता चले कि आप उसके साथ बेईमानी और धोखेबाजी कर रहे हैं तो आपसे नाराज हो जाएगी और रिश्ते टूटने के मामले में एक यह भी कारण सबसे अधिक सामने आए हैं.

3 .कुछ बुरी आदतों की वजह से-

बुरी आदतें रिश्ते टूटने के कारण हो सकते हैं, बुरी आदतों का मतलब चोरी, शराब पीना, ड्रग्स लेना, फिरौती ऐसी आदत वाले साथी को कौन सहन कर सकता है. ऐसे में आपके पास दो ही विकल्प होते हैं या तो सुधर जाइए नहीं तो फिर रिश्ता तोड़ दीजिए. रिश्ते टूटने की वजह में यह भी शामिल है.

4 .भरोसे की वजह से-

चाहे कोई भी रिश्ता क्यों ना हो बिना भरोसे का कोई रिश्ता नहीं चलता है, भरोसे का होना बहुत जरूरी है. आपकी एक गलती आपके चरित्र को लंबे समय तक खराब कर सकती है. कहा जाता है कि चरित्र बनाने में कई साल लग जाते हैं लेकिन इसे बिगाड़ने के लिए एक पल काफी है.

अपने साथी को भरोसा दिलाएं कि आप उसके प्रति कितनी है सचेत है. अपने साथी को महसूस कराएं कि अगर आप उसकी जिंदगी में ना होते तो पता नहीं क्या होता? अपने साथी को इतना भरोसा दिलाओ कि आपकी इज्जत उसके सामने हमेशा बनी रहे.

5 .घर पर अपनी चलाने की वजह से-

आज के समय में कोई भी यह नहीं चाहता है कि वह किसी की अंदर बंद होकर रहे, मतलब उसके ऊपर कोई मनमानी करें. अगर आप अपने घर मनमानी करते हैं और अपने साथी को अपने हाथों की कठपुतली समझते हैं तो आप समझ जाइए कि आपका रिश्ता अधिक दिनों तक चलने वाला नहीं है. अच्छे साथी वह होते हैं जो सोच- समझ कर फैसला लेते हैं. एक दूसरे की सलाह लेते हैं और एक दूसरे को आजादी देते हैं.

6 .आलस की वजह से-

रिश्ते टूटने के पीछे आलस भी वजह बन सकती है, आलस जितना हमारे लिए खतरनाक है उतना ही रिश्ते के लिए भी. कोई भी नहीं चाहेगा कि उसका साथी आलसी हो. वह खुद काम कर रही हो और उसका साथी आराम से बैठकर टाइम पास कर रहा हो. रिश्ते का मतलब यह होता है कि साथ मिलकर काम करें और आगे बढ़े.

7 .खर्च की वजह से-

अगर आप अपने साथी को खर्च के लिए बार-बार टोकते रहेंगे और उसकी जरूरतों के लिए भी खर्चा नहीं करने देंगे तो ऐसे में आपके रिश्ते में टकराव आना आम बात हो सकती है. इससे आपका साथी यह समझेगा कि घर में आपकी इज्जत ही नहीं है. माना कि घर चलाने के लिए खर्चे देखने चाहिए, पर इसका मतलब यह नहीं है कि हर बात के लिए टोकें. आपको अपने साथी से बात करनी चाहिए कि इस समस्या की वजह से हम खर्च नहीं कर सकते हैं.

8 .लड़ाई- झगड़े की वजह से-

किसी भी रिश्ते को तोड़ने के लिए लड़ाई भी जिम्मेदार है. कौन चाहेगा या चाहेगी कि उसका साथी उसके साथ लड़ाई- झगड़े करें, मारपीट करें. माना कि शादीशुदा जिंदगी में कभी कबार ऐसी स्थिति आ जाती है लेकिन अगर यही हाल हर समय रहे तो रिश्ते टूटने में देरी नहीं लगती है. लड़ाई- झगड़े किसी भी कारण की वजह से हो सकता है लेकिन ऐसा नहीं है कि उसे सुलझाया नहीं जा सकता है इसलिए ठंडे दिमाग से इस झगड़े को सुलझाएं.

9 .इज्जत न मिलने की वजह से-

हर किसी को अपनी इज्जत प्यारी होती है. चाहे वह महिला हो या पुरुष हर कोई चाहता है कि इज्जत बनी रहे. यही बात शादीशुदा जिंदगी में भी आती है. माना कि जिंदगी में लड़ाई- झगड़े होती रहती है लेकिन गाली गलौज करना बहुत बुरी बात है. गाली गलौज की वजह से आपका साथी यह समझेगा कि आप उसकी कद्र ही नहीं करते. इसी कारण से आप रिश्ते से भी हाथ धो सकते हैं इसलिए महिला हो या पुरुष पार्टनर इज्जत देना चाहिए.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी की पर्सनल रिलेशनशिप से कोई लेना देना नहीं है. उपर्युक्त बातों को ध्यान में रखकर रिश्ते को बरकरार रखा जा सकता है.

Post a Comment

0 Comments