किसी भी उम्र में बढ़ा सकते हैं अपनी हाइट, 99% लोग हैं इस चीज से अनजान

कल्याण आयुर्वेद - युवावस्था से पहले सभी की ख्वाहिश होती है, कि उनकी हाइट बड़ी हो. क्योंकि किसी भी व्यक्ति के आकर्षण में अच्छी हाइट होना बेहद महत्वपूर्ण होता है. कई बार उनका चेहरा खूबसूरत होता है, लेकिन कम हाइट की वजह से उसके आकर्षण में कमी आ जाती है. आज के पोस्ट में हम आपको हाइट बढ़ाने के लिए उपाय बताएंगे.

किसी भी उम्र में बढ़ा सकते हैं अपनी हाइट, 99% लोग हैं इस चीज से अनजान


तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.इस तरह मिलता है शारीरिक विकास बनाने में लाभ -

आयुर्वेद में प्रत्येक व्यक्ति के शरीर की प्रकृति, धातु आदि के अनुसार खानपान और लाइफस्टाइल को बेहतर बनाने का उपाय है. जिससे कि पूरे शरीर की सेहत सुधारने बीमारियों से बचाने और शारीरिक विकास को बढ़ाने में मदद करता है.

2.आंवले का इस्तेमाल करें -

हाइट बढ़ाने के लिए आप आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे कैंडी या जूस के रूप में इस्तेमाल करें. आंवले में विटामिन, कैल्शियम, फास्फोरस आदि जैसे खनिज और पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. यह सभी तत्व शरीर के विकास और हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं.

2.शरीर की मालिश भी है फायदेमंद -

पूरे शरीर की मालिश करने से भी हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है. संपूर्ण शरीर की सेहत के लिए मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए सुबह कि सूर्य की धूप में बैठकर जड़ी बूटियों से बने तेल या बादाम तेल आदि से पूरे शरीर की मालिश करनी चाहिए. सूर्य की किरणों से विटामिन डी मिलता है और पूरे शरीर में रक्त संचार बढ़ता है. इससे मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. साथ ही त्वचा में चमकदार बनती है और हड्डियां मजबूत होती है.

3.भरपूर नींद लेना है फायदेमंद -

हाइट बढ़ाने के लिए भरपूर नींद लेना भी बहुत जरूरी होता है. क्योंकि नींद के दौरान शरीर के नए टिश्यूज बनते हैं और खराब हो चुके टिश्यूज रिपेयरिंग होती है. गहरी नींद में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन के निर्माण की प्रक्रिया को बल मिलता है, जो हाइट बढ़ाने में सबसे ज्यादा जरूरी होता है. गहरी नींद लेने से तनाव भी कम होता है. इसे पूरे शरीर के विकास में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments