महिलाएं भूलकर भी न छिपाएं ये गुप्त समस्याएं, सेहत को हो सकती है भारी नुकसान

कल्याण आयुर्वेद- अक्सर महिलाएं किसी के साथ भी गुप्त समस्याओं के बारे में बात करने में हिचकिचातीं है और उनकी यह समस्या बढ़ती चली जाती है. जिसके कारण उन्हें कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

महिलाएं भूलकर भी न छिपाएं ये गुप्त समस्याएं, सेहत को हो सकती है भारी नुकसान

चलिए जानते हैं विस्तार से-

आमतौर पर महिलाएं अपनी स्वास्थ्य समस्याओं की अनदेखी करती हैं और समय पर डॉक्टर के पास जाकर इलाज नहीं करवाती हैं. गुप्त संबंधित समस्याओं के बारे में खुलकर किसी से बात नहीं कर पाती हैं. काम और जिम्मेदारी में कुछ महिलाएं स्वास्थ्य परीक्षण कराने का समय नहीं निकाल पाती हैं. वहीं कई बार कुछ महिलाएं अपनी सेहत का उचित देखभाल नहीं कर पाती है और बीमार पड़ने के बाद डॉक्टर के पास जाने के बजाय घरेलू उपाय आजमाना शुरू कर देती हैं.

लेकिन गुप्त संबंधी समस्याओं को समय पर इलाज नहीं कराने के कारण उन्हें कई बार मानसिक और शारीरिक कष्टों का सामना करना पड़ता है और सबसे बड़ी बात तो यह होती है कि ज्यादातर महिलाएं शर्म के कारण अपनी समस्याओं पर बात ही नहीं कर पाती हैं. जिसके कारण सही तरीके से बीमारी का इलाज नहीं हो पाता है.

* यदि आपका मासिक धर्म अनियमित हो, समय से पहले या देर से आता हो या फिर महीने में दो बार आता है या फिर मासिक धर्म से जुड़ी कोई और भी परेशानी हो तो इसे अनदेखा ना करें और गाइनेकोलॉजिस्ट के पास जाएं मासिक धर्म की समस्या होने पर आपको बाँझपन, डिप्रेशन और थायराइड सहित कई तरह की समस्याएं हो सकती है. इसलिए आपको देर नहीं करना चाहिए और स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए.

नहीं छिपाएं ये समस्याएं-

* यदि आप गर्भनिरोधक गोलियां या पेन किलर सहित किसी अन्य दवा का लगातार सेवन कर रही हों और इससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है तो मासिक धर्म में तकलीफ हो या शारीरिक संबंध बनाते समय दर्द महसूस होता हो तो अपने डॉक्टर से इस समस्या के बारे में खुलकर बात करें.

* शारीरिक संबंध बनाते समय यदि दर्द महसूस हो या फिर योनि से खून निकले, कोई अन्य समस्या हो तो घरेलू उपचार करने के बजाय आप डॉक्टर के पास जाकर उचित इलाज कराएं.

* योनि में खुजली होने या दुर्गन्ध आने पर किसी तरह की लापरवाही ना बरतें बल्कि आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए. ऐसी यौन समस्याएं इंफेक्शन के कारण होती है. इसलिए इसे नजरअंदाज ना करें और डॉक्टरी सलाह लें.

* यदि आपके पेट, पीठ या कमर में असामान्य दर्द हो रहा हो और 1 सप्ताह से अधिक दिनों तक दर्द बना रहे तो इसे नजरअंदाज ना करें और स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह लें एवं उचित उपचार कराएं, क्योंकि ये बच्चेदानी से सम्बंधित समस्या भी हो सकती है.

नोट- उपर्युक्त इन सभी समस्याओं के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ से खुलकर बात करें और सही समय पर उचित चिकित्सा कराएं. यौन समस्याएं कई बीमारियों का कारण है. इसलिए इसे नजरअंदाज ना करें अपने डॉक्टर से इन परेशानियों के बारे में खुलकर बात करें ताकि आपका उचित इलाज हो और आप स्वस्थ रहें.

Post a Comment

0 Comments