प्रेग्नेंसी में उल्टी से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरन्त फायदा

कल्याण आयुर्वेद - गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस तो होते ही है और इसमें मतली और उल्टी की समस्या आम समस्या है. प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में उल्टी की दिक्कत ज्यादा होती है और बार बार उल्टी होने की वजह से भी डीहाइड्रेशन यानी पानी की कमी की समस्या हो जाती है. जिसके कारण थकान भी हो जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको प्रेगनेंसी में उल्टी रोकने के उपाय बताएंगे.

प्रेग्नेंसी में उल्टी से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरन्त फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.अदरक -

प्रेगनेंसी में उल्टी रोकने का उपाय अदरक भी है. इसके लिए एक कप गर्म पानी में 10 मिनट तक एक से 2 इंच की अदरक उबाल लें. इसके बाद पानी को थोड़ा ठंडा होने दें और इसे छानकर इसमें शहद मिलाकर पी लें. आप दिन में दो से तीन बार इस चाय को पी सकती हैं.

2.पुदीने की पत्तियां -

गर्भावस्था में उल्टी से बचने के लिए पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए मुट्ठी भर पुदीने की पत्तियों को एक कप पानी में 10 मिनट तक उबालें. पानी को ठंडा होने के लिए रख दें और इस बात का ध्यान रखें कि इस पानी मैं थोड़ा शहद मिलाकर घुट घुट कर पीना है. आप पुदीने की पत्तियों को चबाकर भी उल्टी रोक सकते हैं.

3.एप्पल साइडर विनेगर -

उल्टी को रोकने के लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास ठंडे पानी में मिक्स करें और इसमें शहद डालें और इस पानी को पी लें. रोज रात को इस पानी का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है.

4.लौंग -

उल्टी को रोकने के लिए 2 से 3 लॉन्ग ले और उसे एक कप पानी में 10 मिनट तक उबाल लें. उसके बाद पानी को छानकर कुछ समय के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब यह ठंडा हो जाए, तो इसमें थोड़ा शहद मिलाकर इसे पी ले.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक कथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments