नीम के पत्ते चेहरे को बना देंगे चांद जैसा खूबसूरत, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

कल्याण आयुर्वेद- यदि आपके चेहरे के निखार कहीं खो सी गई है और आप इसे वापस लाना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. हम अपने शरीर की देखभाल काफी अच्छे से करते हैं लेकिन अपने चेहरे पर उतना ध्यान नहीं दे पाते हैं. खासतौर से पुरुष अपने चेहरे की देखभाल बहुत ही कम करते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको नीम के एक ऐसे फेस पैक के बारे में बताएंगे, जिसे आप घर बैठे तैयार कर सकते हैं और अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं.

नीम के पत्ते चेहरे को बना देंगे चांद जैसा खूबसूरत, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

चलिए जानते हैं इस्तेमाल करने का तरीका-

नीम के पत्तों को साफ करने की जरूरत है ताकि उस पर जमी गंदगी निकल जाए. इसका उपयोग आप स्वच्छ और बेहतर तरीके से करें. तभी आपको फायदा मिलेगा. काफी लोग ऐसे भी हैं जो बाजारों में मिलने वाले क्रीम और प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके अपने चेहरे की रंगत को वापस लाने की कोशिश करते हैं. लेकिन यह नुकसान पहुंचाता है. इन प्रोडक्ट के कई सारे साइड इफेक्ट होते हैं क्योंकि इनमें केमिकल मिले होते हैं जो आपके चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में नीम का फेस पैक आपके चेहरे को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा और आपके काम भी आएगा.

नीम और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक-

नींबू और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए 15 नीम के पत्ते, दो चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले नीम के 10 से 15 पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसमें गुलाब जल की कुछ बुँदे डालें. इस मिक्सचर में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें और एक पतला पेस्ट बना लें. पेस्ट को मिलाने के तुरंत बाद अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं तथा 15 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद ठंडे पानी से धो लें और अपने चेहरे को गुलाब जल से स्प्रे करें.

शहद और नीम का फेस पैक-

शहद और नीम का फेस पैक बनाने के लिए आपको चुटकी भर दालचीनी का पाउडर, 10 नीम के पत्ते और दो चम्मच शहद की जरूरत पड़ेगी. इसे बनाने के लिए आप 10 से 12 नीम के पत्ते लें और इसे पीसकर पेस्ट बनाएं. यदि आपके चेहरे पर मुंहासे की समस्या है तो इसमें शहद और एक चुटकी दालचीनी भी मिलाना है. इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और उसके बाद अपने पूरे चेहरे पर लगाएं तथा 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें और टोनर तथा मॉइस्चराइजर लगा लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments