एलोवेरा का इस्तेमाल करने से पहले जान लें यह जरूरी बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

कल्याण आयुर्वेद- एलोवेरा एक आयुर्वेदिक पौधे का पत्ता है. जिसका प्रयोग हजारों साल से लोग कई उपचार के लिए करते आ रहे हैं. यह न केवल हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. बल्कि हमारे शरीर की कई समस्याओं को ठीक करने में भी काम आता है. लेकिन अगर इसका इस्तेमाल सही तरीके से ना किया जाए तो यह शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको एलोवेरा का सेवन करने के नुकसान बताएंगे.

एलोवेरा का इस्तेमाल करने से पहले जान लें यह जरूरी बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

* यदि आप सुबह खाली पेट एलोवेरा जेल का सेवन करते हैं और यह सोच रहे हैं, कि इससे आपका वजन कम होगा, तो आपको बता दें कि ऐसा करने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इसलिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी है.

* अगर आप एलोवेरा जेल को अपनी त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए अत्यधिक प्रयोग करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा पर रैशेज, खुजली और रेड नेस की समस्या भी हो सकती है. यदि ऐसा हो जाए तो तुरंत इसका प्रयोग करना बंद कर दें.

* इसके जूस का लगातार सेवन करने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा भी कम हो जाती है. जिसकी वजह से अनियमित दिल की धड़कन और कमजोरी की समस्या हो सकती है. यदि आप पहले से ही दिल के मरीज हैं तो बेहतर होगा कि इसका सेवन करने से पहले आप डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

* यदि आप लगातार कई दिनों से एलोवेरा का सेवन कर रहे हैं, तो इससे आपका ब्लड प्रेशर प्रभावित हो जाता है. जिससे आपको बीपी लो होने की समस्या भी हो सकती है.

गर्भावस्था के दौरान एलोवेरा का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. इसमें मौजूद लेक्टेटिंग प्रोपर्टीज गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक होता है. इसके सेवन से उनका गर्भाशय संकुचित हो सकता है. जिससे बच्चे के जन्म में दिक्कत आ सकती है इसकी वजह से गर्भपात भी हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments