तुलसी की मदद से दूर करें ये बीमारियां, जानें इसके अद्भुत फायदे

कल्याण आययर्वेद - तुलसी को जड़ी बूटियों की रानी और जीवन के लिए अमृत कहा जाता है. हिंदू धर्म में इसे पूजा भी जाता है. आयुर्वेद में इसका बहुत महत्व है और इसे बहुत सी दवाइयां बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इसकी मदद से आप कई तरह की समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको तुलसी के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे, जिन्हें जानकर आपको काफी हैरानी होगी.

तुलसी की मदद से दूर करें ये बीमारियां, जानें इसके अद्भुत फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.खांसी सर्दी में फायदेमंद -

यदि आपको सर्दी जुकाम की समस्या है, तो तुलसी आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है. इसके अलावा तेज बुखार को भी तुलसी का पत्ता दूर कर देता है. इसके लिए आप तुलसी के पत्तों को चबाकर का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा तुलसी की पत्तियों की चाय बनाकर इसे पीने से इन समस्याओं से छुटकारा मिलेगा.

2.तनाव को दूर करता है -

आजकल ज्यादातर लोग तनाव की समस्या से पीड़ित है. तुलसी के पत्ते तनाव को दूर करते हैं. तुलसी हमारे शरीर में उर्जा प्रदान करने का भी काम करता है. तुलसी आपके शरीर के अंगों में रासायनिक तनाव के खिलाफ भी रक्षा करता है. इसके लिए तुलसी के 10 से 12 पत्ते दिन में दो बार चबाने की सलाह दी जाती है.

3.चेहरे के लिए फायदेमंद -

तुलसी आपके चेहरे को खूबसूरत बनाने में मदद करती है. यह मुहांसे आने से रोकती है. ताजा तुलसी के पत्तों का रस त्वचा पर लगाने से बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं और मुंहासों को दूर करते हैं.

4.कैंसर से बचाता है -

कई स्टडीज से पता चला है, कि तुलसी में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जो प्राकृतिक रूप से त्वचा के कैंसर, लीवर के कैंसर, मौखिक कैंसर और फेफड़ों के कैंसर को रोकने का काम करते हैं. तुलसी एंटीऑक्सीडेंट के गतिविधि को बढ़ाता है और कैंसर ट्यूमर को फैलने से रोकता है.

5.गुर्दे की पथरी से छुटकारा दिलाता है -

तुलसी गुर्दे की पथरी को भी दूर कर देता है. यह शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है. तुलसी पेशाब की बढ़ती आवृत्ति के माध्यम से गुर्दे को साफ करने में भी मदद करता है. इसके लिए खाली पेट पानी के साथ पांच से छह ताजा तुलसी के पत्ते का सेवन करें. यदि आपक गुर्दे में पथरी है, तो तुलसी के ताजा रस को शहद की समान मात्रा में मिलाकर इसका सेवन करें. लगभग 5 से 6 महीने में यह समस्या दूर हो जाएगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments