बेदाग निखरी त्वचा पाने के लिए रोजाना पीएं गुड़हल की चाय, जानें हैरान करने वाले फायदे

कल्याण आयुर्वेद - आपने कई तरह की हर्बल टी के बारे में सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़हल की चाय हमारे लिए कितना फायदेमंद होती है. यह चाय गुड़हल के फूलों को मिलाकर बनती है. इसमें विटामिन सी, ए, जिंक और कई तरह के मिनरल्स तथा पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

बेदाग निखरी त्वचा पाने के लिए रोजाना पीएं गुड़हल की चाय, जानें हैरान करने वाले फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.ग्लोइंग त्वचा के लिए फायदेमंद - 

इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड पाया जाता है, जो त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग रखने में मदद करता है. स्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए रोजाना गुड़हल की चाय जरूर पीना चाहिए. आप इसका इस्तेमाल त्वचा से संबंधित प्रॉब्लम को दूर करने में भी कर सकते हैं. गुड़हल त्वचा की झुर्रियां फाइनलाइन को कम करने में मदद करता है.

2.बालों के लिए फायदेमंद -

गुड़हल बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. गुड़हल का फूल बालों में लगाने से बाल लंबे, घने और खूबसूरत बनते हैं. बालों को पोषण देने के लिए गुड़हल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाएगा और बालों को झड़ने से रोकेगा.

इस तरह बनाए गुड़हल की चाय -

सामग्री - तीन से चार गुड़हल की पंखुड़ियां, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद, दो कप पानी

बनाने का तरीका -

सबसे पहले गुड़हल की पंखुड़ियों को पानी में अच्छे से उबाल लें. जब पानी आधा हो जाए तो छानकर रख लें. इसके बाद नींबू का रस और शहद मिलाएं. आपके ब्यूटी ड्रिंक तैयार हो जाएगी.

गुड़हल का फूल त्वचा और बालों के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आप इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं. गुड़हल के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ कई बीमारियों को दूर रखता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments