एसिडिटी की समस्या से हो गए हैं परेशान, तो करें यह छोटा सा काम, तुरंत मिलेगा आराम

कल्याण आयुर्वेद - आजकल ज्यादातर लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं, जिनमें मुख्य है एसिडिटी की समस्या. मसालेदार भोजन, व्यायाम की कमी और अनियमित खाने की आदतें, तनाव या शराब पीने की वजह से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है. आज के पोस्ट में हम आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ आसान टिप्स बताएंगे.

एसिडिटी की समस्या से हो गए हैं परेशान, तो करें यह छोटा सा काम, तुरंत मिलेगा आराम

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.तुलसी के पत्ते -

तुलसी के पत्ते औषधि के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं. इसमें आरामदायक और जलने की समस्या को ठंडा करने के गुण पाए जाते हैं, जो एसिडिटी गैस और मतली की समस्या से जल्द छुटकारा दिलाते हैं. इसके लिए जब भी आपको एसिडिटी की तकलीफ हो तुरंत आप तुलसी के कुछ पत्ते को चबा लें और इन्हें चबा चबा कर खा जाए.

2.दालचीनी का इस्तेमाल करें -

दालचीनी आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह प्राकृतिक एंटासिड की तरह काम करता है. जो पेट की गैस को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए एक कप पानी में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाएं. अब इस मिश्रण को कुछ मिनट के लिए उबाल लें. उसके बाद दालचीनी की चाय तैयार हो जाएगी. आप इसे पूरे दिन में दो या तीन बार जरूर पी लें.

3.छाछ का इस्तेमाल करें -

एसिडिटी को दूर करने के लिए छाछ भी फायदेमंद है. इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो पेट की एसिडिटी को सामान्य करने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए छाछ में काली मिर्च और धनिया के पत्ते के मिलाकर इसका सेवन करें. आप दिनभर में कई बार इसका सेवन कर सकते हैं. जब तक आपको आराम ना मिल जाए इसका सेवन करते रहे.

4.सेब के सिरके का इस्तेमाल करें -

सेब के सिरके में अल्कलाइजिंग प्रभाव होता है. इसकी मदद से यह पेट की एसिडिटी को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए एक कप पानी में एक या दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं. अब इस मिश्रण को पी जाएं. पूरे दिन में एक या दो बार इस मिश्रण को जरूर पिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments