शहद के साथ गलती से भी न खाएं ये चीजें, खतरे में पड़ सकती है आपकी जान

कल्याण आयुर्वेद- शहद सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. शहद को चीन का सबसे अच्छा रिप्लेसमेंट भी माना जाता है. आयुर्वेद में शहद के कई फायदे बताए गए हैं. इसमें ढेर सारे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. लेकिन कुछ चीजों के साथ शहद का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. आज के पोस्ट में हम आपको ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बताएंगे.

शहद के साथ गलती से भी न खाएं ये चीजें, खतरे में पड़ सकती है आपकी जान

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

शहद और मूली का सेवन-

शहद और मूली का सेवन एक साथ करना सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह माना जाता है. इसलिए इन दोनों का सेवन करते हुए कम से कम 1 से 2 घंटे का गैप रखना बेहद जरूरी है.

गर्म चीजों के साथ शहद का सेवन-

शहद को कभी भी गर्म चीज के साथ नहीं खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि शहद की तासीर भी गर्म होती है यदि आप इसे किसी गर्म चीज के साथ खाएंगे तो इससे आपका पेट भी खराब हो सकता है.

दूध और शहद का सेवन-

कई लोग दूध के साथ चीनी पीना पसंद करते हैं. लेकिन चीनी हमारे सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है, जिसके कारण लोग दूध के साथ शहद मिलाकर पीते हैं. लेकिन आपको बता दें कि शहद की मात्रा काफी कम होनी चाहिए शहद और दूध की मात्रा बराबर होने पर आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है.

चाय, कॉफी के साथ शहद का सेवन-

यदि आप चाय या कॉफी के साथ शहद का सेवन करना पसंद करते हैं तो आपको बता दें कि इस तरह से शहद का सेवन करने से शरीर का टेंपरेचर बढ़ जाता है. जिसके कारण आपको घबराहट और तनाव की समस्या हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments