रोजाना अंडे खाने से होते हैं इतने नुकसान, जरूर जानें खाने से पहले

कल्याण आयुर्वेद- आप सभी ने एक कहावत तो सुनी होगी संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरी होती है. जिसमें अंडा बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देता है क्योंकि अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम का बहुत ही अच्छा स्रोत पाया जाता है. बहुत से लोग रोजाना अंडा खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि रोजाना अंडा खाने से हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है. आज के पोस्ट में हम आपको रोजाना अंडे खाने के कुछ नुकसान बताएंगे.

रोजाना अंडे खाने से होते हैं इतने नुकसान, जरूर जानें खाने से पहले

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

फूड प्वाइजनिंग का खतरा-

अगर आप अंडा खाना पसंद करते हैं तो अच्छे से चेक करें कि वह पका हुआ है या नहीं. क्योंकि कच्चे अंडे में से सालमोनेला का खतरा रहता है. जिससे आपको फ़ूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही रोजाना अंडा खाने से आपको उल्टी, दस्त व पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है. इतनी अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

कोलेस्ट्रोल का खतरा-

यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर या हृदय संबंधी कोई समस्या है तो अंडे का पीला भाग खाने से परहेज करें क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है जो आपके हाई ब्लड प्रेशर का हृदय संबंधी समस्याओं को और ज्यादा बढ़ा सकता है.

कैलोरी की मात्रा होती है अधिक-

जैसा कि आप सभी जानते होंगे अंडे में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है. अगर आप रोजाना अंडे का सेवन करेंगे तो यह आपकी मोटापे का कारण बन सकता है. यदि आप पहले से हेल्दी हैं और मोटे नहीं होना चाहते तो रोजाना अंडा खाने से परहेज करें. आप सीमित मात्रा में इसका सेवन करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और घर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments