त्वचा को बेदाग बनाएगा लहसुन, इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद- जैसा कि हम सभी लोग लहसुन का इस्तेमाल भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं. लेकिन क्या आप कभी इसका इस्तेमाल त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए करते हैं. लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट समेत कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा की प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसका इस्तेमाल करने का तरीका और इसके  फायदे बताएंगे.

त्वचा को बेदाग बनाएगा लहसुन, इस तरह करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

इस्तेमाल करने का तरीका-

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि गुलाब जल की मदद से लहसुन का पेस्ट बना लें और इससे अफेक्टेड एरिया पर लगा लेना है लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें उसके बाद नार्मल पानी से धो लें. ऐसा करने से कील- मुंहासे की समस्या दूर हो जाती है और दाग- धब्बे भी दूर हो जाते हैं.

एक्ने को दूर करने के लिए फायदेमंद-

सबसे पहले लहसुन को काटकर से ब्लेंड कर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट में नींबू का रस मिला लें और मुंहासों वाली जगह पर लगा लें. 10 मिनट के लिए छोड़ दें उसके बाद पानी से धो लें. कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से मुहांसे और उसके निशान दूर हो जाएंगे.

स्ट्रेच मार्क को दूर करता है-

जैतून के तेल में नारियल का रस मिलाकर और गर्म लहसुन के तेल से अपने स्ट्रेच मार्क्स पर मालिश करें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आप महसूस करेंगे कि आपकी स्ट्रेच मार्क धीरे-धीरे कम होने लगे हैं.

त्वचा में सूजन और रेडनेस-

कुछ लोगों को त्वचा में एक्ने की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से खुजली भी होने लगती है. आमतौर पर कोहनी और घुटनों के आसपास ऐसा होता है. इस तरह के निशान से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं.

एजिंग को कम करता है-

सुबह के समय शहद और नींबू के साथ लहसुन का सेवन करने से झुर्रियां कम हो जाती हैं. एक लहसुन की कली को छीलकर काट लें और सुबह उठते हैं इसे नींबू और शहद के साथ मिलाकर पानी के साथ लें यह एजिंग को भी कम करता है.

नोट- इस बात का ध्यान रखें कि सिर्फ लहसून का पेस्ट बनाकर इस्तेमाल न करें. त्वचा कोंउक्सन हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments