इन तरह करें गुड़ का इस्तेमाल, असली उम्र से छोटे दिखने लगेंगे आप

कल्याण आयुर्वेद - हम सभी जानते हैं कि गुड़ हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुण के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं. अपनी उम्र से छोटा दिखना शुरू कर सकते हैं. क्योंकि गुड में कई ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो बढती उम्र के लक्षणों को कम कर देता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसका इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे.

इन तरह करें गुड़ का इस्तेमाल, असली उम्र से छोटे दिखने लगेंगे आप

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

त्वचा और बालों के लिए इस तरह इस्तेमाल करें गुड़ -

1.मुंहासे दूर करने के लिए -

मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आप गुड़ के पाउडर में पानी और कुछ बूंद नींबू का रस डालकर पेस्ट बना लें, इसके बाद इस पेस्ट को मुहांसों के ऊपर कुछ मिनट के लिए लगा रहने दे. मुहांसों को दूर करने के लिए इस उपाय को दिन में एक बार जरूर करें.

2.त्वचा में निखार लाने के लिए -

गुड़ का पाउडर दो चम्मच लें और उसमें दो चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोकर इस पेस्ट को लगाएं. 5 से 10 मिनट बाद से चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए.

3.दाग धब्बे दूर करने के लिए -

चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए गुड़ का इस्तेमाल करें. पेंटेशन और डार्क स्पॉट को हटाने के लिए एक चम्मच गुड़ के पाउडर में एक चम्मच टमाटर का रस, चुटकी भर हल्दी और कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. चेहरे पर 15 मिनट तक पर लगा कर रखें उसके बाद धो लें.

4.बालों को खूबसूरत बनाने के लिए -

बालों को रेशमी और मजबूत बनाने के लिए गुड़ का हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक बर्तन में गुड़ का पाउडर दही और दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें. इसके बाद बाल और उनकी जड़ पर इस पेस्ट को लगाकर हल्की मसाज करें 15 मिनट के बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments