केवल पूजा पाठ ही नहीं इस तरह से करें कपूर का इस्तेमाल, जानें इसके कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - पूजा पाठ में कपूर का प्रयोग किया जाता है. कपूर का इस्तेमाल करने से वातावरण में शुद्धता आती है. वहीं इसके गुणों के बारे में आयुर्वेद में भी जिक्र किया गया है. पूजा पाठ के अलावा भी कपूर का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. आज के पोस्ट में हम आपको इसके कुछ फायदे बताएंगे.

केवल पूजा पाठ ही नहीं इस तरह से करें कपूर का इस्तेमाल, जानें इसके कमाल के फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.सर्दी या गर्मी के कपड़ों को बंद करते समय आप उनमें नेप्थलीन बॉल डालते होंगे. आप इनकी जगह कपूर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे कपड़े तो फ्रेश रहेंगे साथ में कीड़े मकोड़े भी नहीं लगेगी.

2.कपूर को पीस लें और इसमें दो चम्मच लेवेंडर ऑयल मिलाएं. इसे स्प्रे बोतल में भरकर घर में छिड़कें. ऐसा करने से घर सुगंधित रहेगा यह फ्रेशनर का काम करेगा.

3.यदि आप फटी एड़ियों से परेशान हैं, तो इसका सबसे अच्छा और आसान इलाज है. कपूर इसके लिए गर्म पानी में कपूर मिलाएं. इस पानी में पैर डालकर बैठे. ऐसा रोज रात को सोने से पहले करें धीरे-धीरे पैर में पड़ी दरारें भरने लगेंगे.

4.यदि आप बालों की रूसी से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें. नारियल तेल में कपूर मिलाकर इस से अपने सिर की मालिश करें.

5.यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं, तो इसके लिए तिल का तेल गर्म करें और उसमें कपूर को मिला लें. इस मिश्रण से जोड़ों की मालिश करें. जल्द ही आपको जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments