क्या आप भी लंबे समय तक फ्रिज में रखते हैं मीट, तो जान लें इसके हैरान करने वाले नुकसान

कल्याण आयुर्वेद- अक्सर लोग मीट को लंबे समय तक फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन वह यह नहीं जानते हैं कि इसे बनाकर खाने के बाद शरीर को कितना नुकसान पहुंच सकता है. कच्चे मीट को ज्यादा से ज्यादा केवल 2 दिन ही फ्रिज में रखना चाहिए. कच्चे मीट को साफ बॉक्स में डालकर फ्रिज के सबसे नीचे वाले हिस्से में रखना चाहिए. लेकिन इसे ज्यादा देर तक रखने से यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

क्या आप भी लंबे समय तक फ्रिज में रखते हैं मीट, तो जान लें इसके हैरान करने वाले नुकसान

तो आइए जानते हैं इसके नुकसान -

फ्रेश मीट को कई दिनों के बाद खाने से इसमें बैक्टीरिया लगने का खतरा बढ़ जाता है. कच्चा मीट को हमेशा बॉक्स में करके फ्रिज के सबसे नीचे वाले और सबसे ठंडे हिस्से में रखें. इसके अलावा कच्ची मीट को पक्की में मीट से भी अलग रखना चाहिए.

मीट को लंबे समय तक फ्रिज में रखने से बेचने बैक्टीरिया और फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा मीट को कई दिनों तक फ्रिज में रखने से उसका स्वाद भी बदल जाता है. पेक्टिन मीट को फ्रिज में रखने से पहले उस पर लिखी हुई गाइडलाइंस को जरूर पढ़ लें.

कच्चे मीट को फ्रीज में पके हुए मीट से हमेशा अलग रखना चाहिए. फ्रिज से निकाल कर बनाए गए मीट को 1 दिन से ज्यादा नहीं रखना चाहिए. पके हुए मीट को दोबारा फ्रिज में रख सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि वह गर्म ना हो.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments