आंखों के नीचे पड़ रही झुर्री और डार्क सर्कल से हैं परेशान तो अपनाएं ये नेचुरल उपाय

कल्याण आयुर्वेद- चेहरे पर झुर्रियों की शुरुआत अक्सर आंखों के आसपास से होती है. फिर बाद में अगर इस पर ध्यान ना दिया जाए तो धीरे-धीरे ये आंखों के नीचे बढ़ जाती है. यह झुर्रियां आपकी उम्र को ज्यादा दिखाने लगती है. ऐसे में अगर डाक सर्कल भी हो जाए तो चेहरा पूरी तरह से बीमार जैसा लगने लगता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इससे छुटकारा पाने के घरेलू और नेचुरल उपाय बताएंगे.

आंखों के नीचे पड़ रही झुर्री और डार्क सर्कल से हैं परेशान तो अपनाएं ये नेचुरल उपाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से- 

1.बादाम का तेल- 

झुर्रियां चाहे आंखों के नीचे हो या चेहरे पर कहीं भी हो बादाम का तेल इसे दूर करने में मददगार रहेगा. रोजाना बादाम के तेल से आंखों के नीचे हल्के हाथों से मसाज करने से झुर्रियां खत्म हो जाती है और साथ ही डार्क सर्कल भी दूर हो जाते हैं. यदि आपके चेहरे पर झुर्रियों की समस्या है तो पूरे चेहरे पर इस तेल से मसाज कर सकते हैं.

2.चिरौंजी का पैक-

डार्क सर्कल की समस्या और झुर्रियों को दूर करने के लिए चिरौंजी भी काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए चिरौंजी को पीसकर दूध में मिक्स करें. इसके बाद आंखों के आसपास के एरिया में लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें. इसके बाद नारियल तेल से आंखों के आसपास मसाज करें.

3.जैतून का तेल-

रोजाना रात को सोते समय मुंह को अच्छी तरह से धोएं और जैतून का तेल से आंखों के आसपास मसाज करें. इससे काफी फर्क पड़ेगा और लाभ भी मिलेगा.

4.खीरा और ककड़ी-

आंखों के नीचे झुर्रियों की वजह कई बार शरीर में पानी की कमी के कारण भी हो जाता है. ऐसे में खूब पानी पीना चाहिए और खीरे तथा ककड़ी का सेवन करना चाहिए. यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करेगा और त्वचा पर ग्लो लाएगा. इसके अलावा आप खीरा ककड़ी के रस को निकाल कर अपनी आंखों की नीचे भी लगा सकते हैं. इससे कुछ दिनों में फायदा मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments