जानें- मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्तस्राव होने के कारण एवं घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- महिलाओं में मासिक धर्म का होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो 12 से 14 वर्ष की उम्र से शुरू होकर 45 से 50 वर्ष की उम्र तक होता है. इन दिनों में कई महिलाओं को कई तरह के मानसिक एवं शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो कई महिलाएं सिर दर्द, चक्कर आना और चिड़चिड़ापन की समस्या से परेशान रहती हैं. हालांकि स्वस्थ और सही मासिक धर्म में महिलाओं को किसी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है.

जानें- मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्तस्राव होने के कारण एवं घरेलू उपाय

यदि नियमित और मासिक धर्म सही हो तो 3 से 7 दिन तक का होता है. यदि मासिक धर्म 7 दिन से अधिक हो जाए तो उसे इलाज की आवश्यकता होती है लेकिन इन दिनों में भी यदि रक्त स्राव अधिक मात्रा में हो तो किसी न किसी बीमारी का यह संकेत होता है. इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि उचित इलाज करवाना चाहिए.

मासिक धर्म के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव होने के कारण-

1 .गर्भनिरोधक गोलियां खाने के कारण की अधिक रक्तस्राव की समस्या हो सकती है.

2 .यदि कोई महिला खून पतला करने वाली दवाइयों का सेवन करती है तो भी मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्तस्राव की समस्या हो सकती है.

3 .एंडो मेट्रियल कैंसर होने पर भी मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्त स्राव होती है यह कैंसर मुख्यता 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में देखा जाता है.

4 .सर्वाइकल कैंसर होने पर भी मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्तसव होती है.

5 .रजोनिवृत्ति से 1 वर्ष पहले भी यह समस्या हो सकती है.

6 .कई बार हार्मोन्स में ज्यादा बदलाव आने के कारण भी अधिक रक्तस्राव की समस्या होती है.

7 .गर्भाशय में ट्यूमर होने से भी मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्तस्राव हो सकता है.

8 .सर्वाइकल पॉलिप गर्भाशय के मुख पर हो जाते हैं इनके बनने से भी मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्तस्राव का सामना करना पड़ता है.

मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्तस्राव को रोकने के घरेलू उपाय-

* मासिक धर्म के समय अधिक रक्तस्राव होने के मुख्य कारणों को सबसे पहले दूर करना चाहिए.

* गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन करने से मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्तस्राव की समस्या को कम करने में मदद मिलती है.

* एक कप पानी में थोड़ी सी दालचीनी का पाउडर उबालकर चाय की तरह पीने से मासिक धर्म के दौरान आने वाले अधिक रक्तस्राव से राहत मिलती है.

* अदरक को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पीने से मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्तस्राव की समस्या से राहत मिलती है

* नियमित करेले की सब्जी का सेवन करना फायदेमंद होता है.

* आधा गिलास गर्म पानी में दो चम्मच सौंफ को भिगोकर इस पानी को सौंफ सहित खाली पेट चबाकर खाने से मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्तस्राव की समस्या से राहत मिलती है.

* खाने में हरी साग- सब्जियों को शामिल कर भी आप मासिक धर्म के दौरान होने वाले अधिक रक्त स्राव की समस्या से राहत पा सकते हैं.

* आंवले का जूस अधिक रक्तस्राव को रोकने में मददगार होता है इसलिए आप दिन में दो-तीन बार आंवले का जूस पिएं.

* अनार का छिलका रक्त स्राव को रोकने में मददगार होता है. इसलिए अनार के छिलके को सुखाकर पीसकर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में से 2 से 3 ग्राम की मात्रा में ठंडे पानी के साथ सेवन करें. इसके सेवन से मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्त की समस्या से राहत मिलेगी.

नोट- यदि उपर्युक्त उपायों को करने के बावजूद भी इस समस्या से राहत ना मिले तो किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह लें. यह गर्भाशय कैंसर के कारण भी बन सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments