घने और लंबे बाल पाना चाहती हैं तो करें ये उपाय, फिर देखें कमाल

कल्याण आयुर्वेद- आज के दौर में हम सभी को गिरते बालों को लेकर चिंता रहता है. टूटे और झड़ते बालों को लेकर लोगों को इतना डर बैठ गया है कि वे महंगे और केमिकल प्रोडक्ट ट्रीटमेंट लेने को मजबूर हो गए हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको बालों को बढ़ाने तथा मजबूत बनाने के लिए घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपके काम आएंगे.

घने और लंबे बाल पाना चाहती हैं तो करें ये उपाय, फिर देखें कमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

* बालों को बढ़ाने के लिए प्याज का रस बेहद फायदेमंद होता है. प्याज के रस में ऐसे गुण तथा पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए प्याज को पीसकर उसका दो चम्मच रस निकाल लें. अब इसे बालों में लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें.

* आंवले का मुरब्बा खाएं- यदि आप बालों को मजबूत और घना बनाना चाहते हैं तो रोजाना आंवले का सेवन जरूर करें. आंवले का सेवन करने से बाल तेजी से लंबे होते .हैं इसके अलावा आंवले के तेल से बालों की मालिश करें.

* यदि आप लंबे, घने और खूबसूरत बाल बनना चाहते हैं तो इसके लिए एलोवेरा जूस बना सकते हैं. इसके अलावा आप एलोवेरा को सर में लगा सकते हैं. इसके लिए ताजा पत्तों से एलोवेरा जेल निकाल लें और उसमें नींबू का रस मिलाकर अपने बालों में लगाएं. हफ्ते में दो बार यह उपाय करने से आपको बहुत नजर आना चाहिए.

* बालों को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है मालिश करना. इसलिए आप अपने बालों की मालिश जरूर करें. आप चाहे तो नारियल तेल, जैतून का तेल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आपका जो भी फेवरेट तेल का इस्तेमाल करें. मालिश करने से पहले तेल को हल्का गुनगुना कर लें तो और भी ज्यादा फायदेमंद है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments