क्या खाना खाने के बाद आप भी पीते हैं चाय, तो जान लें नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - जैसा कि हम सभी जानते हैं, आज के जमाने में चाय हम सभी के रोजमर्रा की जरूरत है. ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय से होती है. इतना ही नहीं कई लोगों को भोजन करने के तुरंत बाद चाय पीना पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह है. आज के पोस्ट में हम आपको खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने के नुकसान बताएंगे.

क्या खाना खाने के बाद आप भी पीते हैं चाय, तो जान लें नुकसान
तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.चाय में कैफीन होता है और अगर भारी मात्रा में भोजन करने के बाद चाय का सेवन किया जाए, तो यह शरीर के ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है. यानी कि जो लोग हृदय की बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें खाना खाने के बाद चाय बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए.

2.यदि आपके शरीर में आयरन की कमी है, तो खाना खाने के बाद चाय ना पिए भोजन में मौजूद आयरन को चाय में मौजूद पॉलीफेनॉल तत्व ग्रहण नहीं करने देते हैं. ऐसे में आपके शरीर में आयरन की पूर्ति नहीं हो पाएगी.

3.सर्दी के मौसम में रात में भोजन करने के बाद एक कप कॉफी या चाय पीना लोग पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि आप जो भी खाते हैं. उसमें प्रोटीन होता है और चाय की पत्ती में एसिडिक गुण होते हैं. जब प्रोटीन और एसिडिक तो साथ में मिलते हैं, तो इन्हें पचाने में मुश्किल होता है. इसलिए बेहतर है कि खाना खाने के 1 घंटे बाद ही चाय पिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments