सीने में जलन हो तो आजमाएं घरेलू ये नुस्खे, तुरंत मिलेगा राहत

कल्याण आयुर्वेद- आजकल के खराब खानपान और बदलते जीवनशैली की वजह से सीने में जलन होना एक आम समस्या बन गया है जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं.

सीने में जलन हो तो आजमाएं घरेलू ये नुस्खे, तुरंत मिलेगा राहत

सीने में जलन एसिड रिफ्लक्स की वजह से होती है. एसिड रिफ्लक्स यानी जब आप खाना खाते हैं तो पेट के निचले हिस्से में पहुंचकर दोबारा ऊपर भोजन नली में आने लगता है. यह अधिक मोटापा, शराब का अधिक सेवन करना और धूम्रपान का सेवन करना, हर्निया, पेट में अल्सर, अपच और कुछ खास दवाइयों के सेवन से भी हो सकती है.

यह समस्या खासतौर पर खाना खाने के बाद या रात के समय अधिक होती है. कभी-कभी ऐसा होता है कि लेटने- झुकने पर भी दर्द महसूस होता है. ऐसे में आप कुछ काम नहीं कर पाते हैं. कभी-कभी यह इतना तेज हो जाता है कि सहन करना मुश्किल हो जाता है.

सीने में जलन के लक्षण-

खाने से पहले ही पेट भरा हुआ महसूस होना, खाना खाने की इच्छा ना होना, भोजन के बाद असहज महसूस होना, ऊपरी पेट में बेचैनी, स्तन के नीचे और नाभि के बीच के क्षेत्र में दर्द महसूस होना, पेट में जलन होना, नाभि के नीचे असहज गर्मी या जलन महसूस होना, पेट के ऊपरी हिस्से में सूजन और गैस बनने के कारण जकड़न महसूस होना, जी मिचलाना, उल्टी जैसा महसूस होना, कभी-कभी उल्टी भी हो जाना.

तो चलिए जानते हैं सीने में जलन दूर करने के घरेलू उपाय-

बेकिंग सोडा-

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल लगभग सभी किचन किया जाता है. बेकिंग सोडा इस समस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आपको आधा चम्मच बेकिंग सोडा और आधा नींबू लेना है. अब इसे आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीना है. ऐसा करने से जलन से छुटकारा मिलेगा.

एप्पल साइडर विनेगर-

कुछ लोगों को सीने में जलन से राहत दिलाने में एप्पल साइडर विनेगर काफी प्रभावी साबित होता है. इसके लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को आधा गिलास पानी में मिलाकर पीने से एसिड लेबल कम हो सकता है लेकिन सीने में जलन में एप्पल साइडर विनेगर के प्रभाव का कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं है.

एलोवेरा जूस-

एलोवेरा जूस पीने से पेट का एसिड कम होता है और जलन से राहत मिलने लगती है. अगर आपको सीने में जलन महसूस हो रही है तो आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं.

केला-

केला बहुत ही गुणकारी फल माना जाता है जो सीने की जलन को दूर करने में मदद कर सकता है. इसलिए जब भी सीने में जलन की समस्या हो तो आपको तुरंत केले का सेवन करना चाहिए. इससे आपके सीने की जलन खत्म हो जाएगी और आप जल्द ही राहत महसूस करेंगे.

पुदीना-

पेट की समस्याओं को दूर करने में पुदीना बहुत ही मददगार चीज है. इसके लिए पुदीने की पत्तियों को पीसकर चटनी की तरह बना लें. अब आधे गिलास पानी में इसे घोलकर पी लें. सीने की जलन से राहत मिलेगी.

सीने में जलन हो तो इन चीजों से रखें परहेज-

* सीने में जलन हो रही है तो तली, भुनी और वसा युक्त चीजें कैफीन, चॉकलेट, मसालेदार भोजन से दूर रहें.

* मोटापे के कारण भी सीने में जलन होने की समस्या रहती है. अगर आपका वजन ज्यादा है तो इसे कम करने का प्रयास करें.

* रात को सोने से कम से कम 3 घंटे पहले भोजन करें. भोजन करने के तुरंत बाद ना सोएं.

* शराब और तंबाकू का सेवन करने से बचें.

* ढीले कपड़े पहनने से पाचन तंत्र पर कम दबाव पड़ता है जिससे आपका पाचन क्रिया सही ढंग से काम करता है और एसिड बनने से रोकने में मदद मिलती है.


Post a Comment

0 Comments