छोटी सी जामुन इतने बड़े- बड़े रोगों को करती है ख़त्म, जानकर हैरान रह जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद- जामुन का सेवन तो आप सभी ने किया होगा. यह खाने में बड़े ही स्वादिष्ट लगते हैं. जामुन कई प्रकार के होते हैं इसका सेवन करने से स्वास्थ भी ठीक रहता है. इसके अलावा शरीर की कई बीमारियों को भी दूर करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके इतने सारे फायदे हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको जामुन के कुछ बेहतरीन फायदे बताएंगे.

छोटी सी जामुन इतने बड़े- बड़े रोगों को करती है ख़त्म, जानकर हैरान रह जाएंगे 

तो आइए जानते हैं विस्तार से- 

* यदि आपके दांत पीले हैं तो जामुन के पत्तों की राख बनाकर मंजन करने से आपके मसूड़े मजबूत होते हैं और दांत भी चमकीले बनते हैं.

* यदि आपका गला बैठ गया हो जिसके कारण आपकी आवाज बेसुरी हो गई हो या गले में दर्द और छाले हो गया हो तो इसके पत्ते उबालकर ठंडा कर गरारा करना बेहद फायदेमंद रहेगा. 

* बारिश के मौसम में फोड़े- फुंसी होना सामान्य समस्या होती है. यदि आपको भी ऐसी समस्या हो जाए तो ऐसे में जामुन खाना काफी फायदेमंद होता है.

* यदि आपको मधुमेह की समस्या है तो इसके लिए सुखी गुठलियों को धोकर साफ करके इसे पीसकर इसका चूर्ण बना लें और रोजाना इसका एक चौथाई चम्मच दिन में दो बार सेवन करने से लाभ मिलेगा.

* मुंह में होने वाले सफेद लाल छालों के लिए इसके पत्ते पानी में पीसकर गरारे करने से लाभ मिलता है.

* यदि आपको गुर्दे की पथरी की समस्या है तो आप के लिए जामुन फायदेमंद रहेगा. इसके लिए मूली को धोकर साफ़ कतरों में काटकर जामुन के सिरके में डालकर भोजन के साथ खाएं, पथरी से आराम मिलेगा, भूख बढ़ेगी और पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाएंगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments