हर पुरुष को अपनी नाभि में लगानी चाहिए ये खास चीज, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

कल्याण आयुर्वेद-  दिनभर की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर पुरुषों को अपनी सेहत का ध्यान रखने का समय नहीं मिलता है. इसके दुष्परिणाम कुछ समय बाद दिखाई भी देने लगते हैं. अपने अक्सर पुरुषों को देखा होगा 20 की उम्र के बाद उनके चेहरे पर झाइयां नजर आने लगती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको नाभि में कुछ खास चीजें लगाने के फायदे बताएंगे.

हर पुरुष को अपनी नाभि में लगानी चाहिए ये खास चीज, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

इस अंग से जुड़ी है नाभि -

नाभि हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है, जो शरीर के सभी अंगों और इससे जुड़ा होता है. जैसे पेट दर्द होने पर नाभि में हींग लगाने से आराम मिलता है. इसी तरह हम नाभि के जरिए अपनी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं, तो आइए जानते हैं कि नाभि किस चीज को लगाने से क्या फायदा होता है.

1.गाय के दूध का मक्खन -

हर किसी की ख्वाहिश होती है, कि उसकी त्वचा हमेशा मुलायम और सॉफ्ट बनी रहे. ताकि उसके चेहरे पर कभी झुर्रियां ना नजर आए. लेकिन पुरुषों की त्वचा काफी सख्त होने के कारण इनके चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नजर आने लगती है. ऐसे में अगर पुरुष अपने चेहरे की त्वचा को सॉफ्ट रखना चाहते हैं तो नाभि पर गाय के दूध से बना मक्खन लगाना चाहिए इससे थोड़े ही दिनों में त्वचा मुलायम हो जाए.

2.देसी घी -

देसी घी के ढेरों फायदे होते हैं अगर आप अपने होठों को मुलायम बनाना चाहते हैं और त्वचा के रंग को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप इसकी मदद ले सकते हैं दो से तीन बूंदे नाभि पर लगाने से फायदा मिलेगा

3.नीम का तेल -

नीम का तेल बहुत ही गुणकारी माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण चेहरे से दाग धब्बे हटाने में मदद करते हैं. अगर आप नीम के तेल की 2-3 बूंदे रोजाना सोते समय नाभि में लगाएंगे, तो इससे आपके चेहरे की कील मुंहासे दूर हो जाएंगी.

4.जैतून का तेल -

जैतून के तेल को बेहद गुणकारी माना जाता है. यह इंसानी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. इसे खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके इस्तेमाल से झरते बालों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. यदि आप सोने से पहले जैतून के तेल की दो से तीन बूंदे अपनी नाभि में डाल लेते हैं तो यह आपकी पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments