शहद की मदद से चेहरे को बनाएं सुंदर, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

कल्याण आयुर्वेद- शहद हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करके आप कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. आप सभी जानते होंगे यह हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. इसके इस्तेमाल से त्वचा से संबंधित समस्याएं दूर होती है और निखार वापस आता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको तो त्वचा के लिए शहद के इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे.

शहद की मदद से चेहरे को बनाएं सुंदर, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1.हल्दी और शहद -

त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी बेहतर विकल्प माना जाता है. यह त्वचा की डेड स्किन को हटाता है और मुहांसों के बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है. उसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच हल्दी के पाउडर के साथ आधा चम्मच शहद मिलाएं. इन दोनों चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें.

2.शहद नींबू और चीनी -

नींबू में एंटीमाइक्रोबॉयल गुण पाए जाते हैं तो वाइटहेड की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं तथा चीनी हमारी त्वचा में स्क्रब की तरह काम करता है. यह त्वचा में क्लींजर की तरह काम करता है और शहद त्वचा को मॉइश्चराइज करता है. एक कटोरी में एक चम्मच चीनी और एक चम्मच शहद मिलाएं. इसके ऊपर से नींबू का रस मिलाएं और प्रभावित हिस्सों पर लगाएं. 10 मिनट तक लगाकर रखें, उसके बाद मेरे को पानी से धो लें.

3.एगवाइट और शहद -

अंडे की मदद से आप चेहरे का दाग हटा सकते हैं. क्योंकि अंडा सिर्फ सेहत के लिए नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. आप अंडे के वाइट हिस्से को शहद के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखें और बाद में पानी से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments