दो अंडे से बालों को मिलेगा नया जीवन, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

कल्याणआयुर्वेद- यदि आपको मुलायम और चमकदार बालों की चाहत है तो यह खबर आपके काम आ सकती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको अंडा से तैयार कुछ हेयर मास्क के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने बालों को अच्छी तरह से देख- रेख कर सकती हैं. बालों के लिए अंडा का मास्क बेहद फायदेमंद होता है. यह बालों को प्राकृतिक रूप से मुलायम और चमकदार करने के लिए मददगार साबित होता है.

दो अंडे से बालों को मिलेगा नया जीवन, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

तो आइए जानते हैं विस्ततार से- 

अंडा, जैतून का तेल और एलोवेरा जेल-

बालों के लिए अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए आपको एलोवेरा, जैतून का तेल लेने की जरूरत पड़ेगी. एलोवेरा को बालों के लिए बेहतरीन स्ट्रैंथें एजेंट के रूप में काम करता है. इसे जैतून के तेल के साथ मिलाने से बाल और भी मजबूत होते हैं और बालों में जान आ जाती है. यदि आपके बाल ऑयली है तो जैतून के तेल के बजाय जोजोबा तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

लगाने का तरीका-

इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दो से तीन बडे चम्मच अंडे की जर्दी और चार से पांच बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें, इसमें मिलाने से पहले 10 सेकंड के लिए एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल गर्म करें. तीनों को मिक्स करके अपने बालों पर जड़ों से शुरू करके लगाएं. इसे 30 मिनट के लिए रहने दे और ठंडे पानी से धो लें.

अंडा और दही का मस्क-

अंडा और दही का हेयर मास्क आपके बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर देता है. अंडा और दही एक साथ उपयोग करने से न केवल बाल मजबूत बनते हैं बल्कि दही बालों को झड़ने से रोकता है और डैंड्रफ को भी दूर करता है.

इस्तेमाल करने का तरीका-

इसका इस्तेमाल करने के लिए एक अंडे को फेट लें और 3 से 4 टेबल स्पून दही और एक टेबल स्पून नींबू का रस मिलाएं. अब ब्रश की मदद से धीरे से अपने स्कैल्प पर मास्क लगाएं और इसे 1 घंटे के लिए रहने दें. इसके बाद शैंपू से बालों को धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments