चेहरे पर कभी भूलकर भी न लगाएं ये चीजें, बदसूरत बन जायेगा आपका चेहरा

कल्याण आयुर्वेद - हम कील मुंहासे, ड्राई स्किन आदि दिक्कतों के कारण चेहरे पर बहुत कुछ लगाते हैं. घरेलू उपाय तो फायदेमंद रहते हैं. लेकिन उन्हें अपनाते हुए हमें सावधान रहना चाहिए. क्योंकि कुछ चीजों को चेहरे पर लगाने नुकसानदायक साबित हो सकता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए.

चेहरे पर कभी भूलकर भी न लगाएं ये चीजें, बदसूरत बन जायेगा आपका चेहरा

तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.बॉडी लोशन - भारत मे कई लोग बॉडी लोशन को अपने चेहरे पर भी लगा लेते हैं. उन्हें लगता है कि फेस क्रीम और सनस्क्रीन की जगह इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं. लेकिन यह गलत है बॉडी लोशन ज्यादा मोटा और तैलीय होता है, जो सिर्फ शरीर के लिए बना होता है. इसे चेहरे पर लगाने से ऑयली स्किन और एलर्जी की समस्या हो सकती है.

2.मेयोनीज - हाल ही में मेयोनेज़ बर्गर और सैंडविच के अलावा बाल के लिए भी इस्तेमाल किया जाने लगा है. बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए कई लोग इसका इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं. लेकिन इसे कभी भी फेस पैक के रूप में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसकी प्रकृति ऐसीडिक होती है और यह एक रोहतक की तरह काम करता है. जिसके कारण आपकी त्वचा के रोम छिद्र खुलकर सांस नहीं ले पाते हैं और कील की समस्या हो जाती है.

3.साबुन - चेहरे पर साबुन लगा लेना भारत में काफी आम बात है. लेकिन यह जितना आम है, चेहरे के लिए उतना ही नुकसानदायक है. क्योंकि साबुन का इस्तेमाल करने से चेहरे से प्राकृतिक नमी चली जाती है और आपकी त्वचा ड्राई होने लगती है, जिसके कारण खुजली और जलन होता है, इसकी जगह आप माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4.गर्म पानी - आपने कई ऐसे घरेलू नुस्खे देखे होंगे, जिनमें गुनगुना पानी फायदेमंद बताया जाता है. इससे चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते हैं. लेकिन गुनगुने पानी और गर्म पानी के बीच काफी अंतर होता है. ज्यादा गर्म पानी से चेहरे को धोने पर आपके चेहरे की बार इस वजह से प्राकृतिक नमी छिन जाती है और आपको जलन खुजली तथा ड्राई स्किन की समस्या हो जाती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments