मिट्टी के बर्तन में क्यों जमाया जाता है दही, क्या इतने बड़े फायदे से अनजान हैं आप ?

कल्याण आयुर्वेद - आपने अक्सर देखा होगा, कि जब आप किसी दुकान पर दही लेने जाते हैं, तो दुकानदार मिट्टी के बर्तन में से दही निकालता है. दरअसल मिट्टी के बर्तन में दही जमाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. लेकिन हम इन बातों से अनजान है. जिसके कारण हम घर पर दही जमाने के लिए स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको मिट्टी के बर्तन में जमी दही के फायदे बताएंगे.

मिट्टी के बर्तन में क्यों जमाया जाता है दही, क्या इतने बड़े फायदे से अनजान हैं आप ?

तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.मिट्टी के बर्तन में दही जमाने से दही गाढ़ा बनता है. क्योंकि दही में मौजूद अतिरिक्त पानी को मिट्टी सोख लेती है.

2.मिट्टी में आयरन, मैग्निशियम, कैलशियम सल्फर जैसे कई नेचुरल मिनरल्स पाए जाते हैं, जो दही में चले जाते हैं. जिससे दही सेहत के लिए और भी फायदेमंद हो जाती है और शरीर से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करती है.

3.मिट्टी के बर्तन में दही जमाने से दही मीठा जमता है दही एल्काइन नेचर की होती है.

4.मिट्टी के बर्तन में दही जमाने से उस में मिट्टी का फ्लेवर आता है. जो कि खाते में बहुत स्वादिष्ट लगता है. इसलिए दही जमाने के लिए मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

5.दही जमाने के लिए उसे सही तापमान में रखना बेहद जरूरी होता है और मिट्टी का बर्तन एक सामान्य तापमान को बनाए रखने में मदद करता है. जिससे बाहरी तापमान में उतार-चढ़ाव का दही पर कोई असर नहीं पड़ता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments