प्रेगनेंसी में खतरनाक हो सकता है इन चीजों का सेवन

कल्याण आयुर्वेद- प्रेगनेंसी के दौरान हेल्दी आहार आवश्यक हो जाता है ताकि माँ और बच्चे दोनों का स्वास्थ ठीक रहे, इसलिए इस दौरान अपने डाईट में खास ध्यान रखना जरुरी है क्योंकि कुछ ऐसे चीज हैं जो प्रेगनेंसी में सेवन करना नुकसान दायक हो सकता है.

प्रेगनेंसी में खतरनाक हो सकता है इन चीजों का सेवन
तो आइये जानते हैं विस्तार से-

1 .गर्भावस्था के दौरान मीट, मांस, चिकन, खाना नुकसानदेह हो सकता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में लिस्टेरीया नाम का जीवाणु होता है जो माँ और बच्चे को नुकसान पंहुचा सकता है इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान मीट मांस से बचना चाहिए.

2 .प्रेगनेंसी के दौरान जूस का सेवन फायदेमंद होते हैं लेकिन घर पर ही निकाला हुआ जूस पीना चाहिए, बाजार का जूस नही क्योंकि इकोली और लिस्टेरीया जैसे जीवाणु हो सकते हैं जो माँ और बच्चे के स्वास्थ पर नुकसान पंहुचा सकते हैं दिबा बंद जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है पर इसमें शुगर की मात्रा होती है इसलिए इसका सेवन कभीकभार ही करना चाहिए.

3 .दिन में कम से कम 2-3 गिलास दूध का सेवन फायदेमंद होता है क्योंकि दूध में कैल्सियम प्रोटीन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं जो माँ और बच्चे दोनों के हड्डियों दांत और नसों को मजबूती देते हैं लेकिन कच्चा दूध का सेवन करना नुकसान हो सकता है क्योंकि पचने में देर कर्त्ता है जिससे पेट की समस्या हो सकती है और नुकसान होता है वही दही,पनीर,छेना को संभलकर खाना चाहिए.
4 .तला भूना ज्यादा वसा युक्त चीजों का सेवन नही करना चाहिए क्योंकि इसमें मोटापा जैसी समस्या हो सकती है जो माँ और बच्चे के लिए नुकसानदेह होता है प्रसव के दौरान दिक्कते आती है.
5 .अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो प्रेगनेंसी के दौरान फायदेमंद होता है लेकिन अंडा अच्छी तरह उबला हुआ हो कही से कच्चा नही होना चाहिए एवं ज्यादे दिन का पुराना नही होना चाहिए.

Post a Comment

0 Comments