तेजी से बाल बढ़ाने के लिए करें इन हर्ब्स का इस्तेमाल, मिलेगा आश्चर्य करने वाला परिणाम

कल्याण आयुर्वेद - ज्यादातर लड़कियों को लंबे बाल पसंद होते हैं. बालों को बढ़ाने की कोशिश में वह कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करती है. लेकिन आपको बता दें कि बालों को बढ़ाने में सबसे ज्यादा हर्ब्स फायदेमंद रहते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही कुछ हर्ब्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप बालों को तेजी से लंबा कर सकते हैं.

तेजी से बाल बढ़ाने के लिए करें इन हर्ब्स का इस्तेमाल, मिलेगा आश्चर्य करने वाला परिणाम

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.नीम -

नीम वैसे तो कड़वा होता है, लेकिन नीम का तेल बालों के झड़ने को कम कर देता है. यह रूसी को भी दूर करता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बालों को संक्रमण और जलन से बचाते हैं. यह बालों को बढ़ाने में भी मदद करते हैं तथा बालों को मजबूत और चमकदार बनाते हैं.

2.एलोवेरा जेल -

एलोवेरा में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो बालों के संक्रमण और रूसी की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. यह बालों को पोषण देता है और बालों को बढ़ाने में मदद करता है तथा बालों को झड़ने से भी रोकता है.

3.आंवला -

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. यह कोलेजन के उत्पादन में मदद करते हैं, जो बदले में बालों को बढ़ाने में मदद करता है. यह बालों को मजबूत बनाते हैं. इसके लिए आंवले को सुखाकर पाउडर तैयार करें और फिर नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगा लें.

4.शिकाकाई -

शिकाकाई ना केवल बालों को बढ़ाता है, बल्कि बालों से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. यह रूसी को कंट्रोल करता है तथा स्कैल्प को साफ करता है. शिकाकाई पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए नारियल के तेल में शिकाकाई पाउडर मिला लें. यह आपके बालों की जड़ों को पोषण और मजबूती देगा तथा बालों को बढ़ाने में मदद करेगा.

5.रीठा -

रीठा आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रीटा स्कैल्प को हेल्दी रखने का काम करता है. यह बालों को बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है. इसके लिए उबलते पानी में रीठा भिगोया जाता है तथा इसका पानी बालों को साफ करने और बालों को झड़ने से बचाने में भी मदद करता है. यह बालों को पोषण देता है और बढ़ाने का काम करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments