सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है लिपस्टिक, खरीदते वक्त जरूर रखें इन बातों का ख्याल

कल्याण आयुर्वेद - लिपस्टिक के बिना मेकअप अधूरा माना जाता है. ज्यादातर लड़कियों को लिपस्टिक लगाना बहुत पसंद होता है. आपको महिलाओं के पास कई तरह के लिपस्टिक शेड्स मिल जाएंगे. लिपस्टिक सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है. इसे बनाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जो खाने पीने के समय मुंह मे चला जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको लिपस्टिक खरीदते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए इसके बारे में बताएंगे.

सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है लिपस्टिक, खरीदते वक्त जरूर रखें इन बातों का ख्याल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.जब आप लिपस्टिक खरीद रहे हों तो लिपस्टिक के बारे में अच्छी तरह जान लें, इनके इंग्रेडिएंट्स वगेरह अच्छी तरह से चेक करें. कोशिश करें कि ऐसी लिपस्टिक खरीदें, जिनमे केमिकल की मात्रा कम से कम हो.

2.हमेशा अच्छे ब्रांड की लिपस्टिक खरीदें. अच्छे ब्रांड की लिपस्टिक थोड़ी मंहंगी पड़ेगी. लेकिन यह सेहत को बहुत कम नुकसान पहुंचाएगी. इसलिए सस्ती लिपस्टिक यूज़ करने से बचें और हमेशा ब्रेंडड तथा थोड़ी महंगी लिपस्टिक यूज़ करें. इससे आपके सेहत को कम से कम नुकसान होगा और लिपस्टिक दिखने में भी सही लगेगा.

3.आप हमेशा डार्क कलर की लिपस्टिक लगाने से बचें. दरअसल डार्क लिपस्टिक बनाने में लेड जैसे मैटल ज्यादा यूज किए जाते हैं, जो आपको ज्यादा नुकसान पहुंचाएगा. इसलिए जितना हो सके हल्के रंग की लिपस्टिक ही यूज़ करें.

4.लिपस्टिक की वजह से सेहत को नुकसान होने से बचाने के लिए लिपस्टिक लगाने से पहले लिप बाम या पैट्रोलियम जेली लगाएं. यह आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाएगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments