सिर में जूं का रामबाण इलाज है ये एक चीज, जरूर जानें

कल्याण आयुर्वेद- सिर में जूं होना काफी आम समस्या है, लेकिन बारिश के मौसम में यह समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है. बालों में होने वाली जू एक प्रकार की परत भी होती है जो सिर की त्वचा और बालों से चिपकी रहती है और त्वचा से खून चुस्ती रहती है. आज के पोस्ट में हम आपको सिर में जुएं से छुटकारा पाने के लिए उपाय बताएंगे.

सिर में जूं का रामबाण इलाज है ये एक चीज, जरूर जानें
तो आइए जानते हैं विस्तार से-

नीम से सिर में जुओं का इलाज कैसे करें-

नीम की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो सिर की त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. नीम का इस्तेमाल करने से युओं के लिए उपयुक्त फिर के माहौल को बदल देता है और सिर तथा बालों को एकदम संक्रमण रहित बनाता है. इससे सिर के जुए को पोषण और उपयुक्त  माहौल नहीं मिल पाता है. जिसके कारण वह मर जाता है.

बालों में जू के लिए नीम की ताजा पत्तियां -

आप नीम की ताजा पत्तियों का इस्तेमाल करके भी जुओं का इलाज कर सकते हैं. इसके लिए आप नीम की ताजा पत्तियों को पानी में उबालकर इस पानी को छान लें. पहले आप शैंपू से बाल धो लें तो फिर इस पानी से भी सिर को धोएं. एक हफ्ते तक ऐसा करने से जुए खत्म हो जाएंगे.

सिर में जू मारने के लिए नीम का तेल -

बालों की जू को मारने के लिए आप नीम के तेल और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिला लें और इस से 10 मिनट तक सिर की मसाज करें. इसके बाद कंघी कर के बालों तथा सिर से जू निकाल लें और फिर बालों को शैंपू से धो लें ऐसा एक हफ्ते तक करें.

जू हटाने के लिए नीम की सूखी पत्तियां -

जू हटाने के लिए आप नीम की सूखी पत्तियों को पीसकर पानी के साथ पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर अपने बालों तथा स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं. 1 घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments