वजन घटाना चाहते हैं तो गेहूं नही खाएं, इस आटे की रोटी खाने से तेजी से घटेगा वजन

कल्याण आयुर्वेद- वजन कम करने के लिए आपको रोटी खाना छोड़ने की जरूरत नहीं है. बल्कि आपको आटा बदलने की जरूरत है. मल्टीग्रेन, बाजरा, जौ और रागी के आटे से बनी रोटी खाने से वजन कम करने में आपको मदद मिलेगी. आज के इस पोस्ट में हम आपको वजन घटाने के लिए गेहूं नहीं बल्कि दूसरे आटे की रोटी के बारे में बताएंगे.

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .बाजरा की रोटी- वजन कम करने के लिए आप अपने खाने में बाजरा की रोटी शामिल कर सकते हैं. इसमें 97 कैलोरी होती है और खाने के काफी देर बाद तक भूख नहीं लगती है. बाजरा की रोटी खाने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलता है. बाजरा की रोटी में भरपूर फाइबर और विटामिन पाया जाता है. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार आता है.

2.चना और मल्टीग्रेन रोटी- डाइट और खान पान पर ध्यान देने वाले लोग आजकल गेहूं की जगह मल्टीग्रेन आटे की रोटी खाना पसंद करते हैं. इसमें कई तरह के अनाज मीले होते हैं. मल्टीग्रेन आटे में चने का आटा भी मिलाया जाता है. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. अगर आप रोज की गेहूं के आटे या मल्टीग्रेन आटे में चने का आटा मिक्स करके इसका सेवन करेंगे तो इससे आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा.

3.चोकर के आटे की रोटी- गेहूं के आटे में काफी मात्रा में चोकर पाया जाता है. यह गेहूं के ऊपरी सुनहरे छिलके से यह चोकर बनता है. इसलिए कुछ लोग आटे को बारीक पिसवा कर ले आते हैं और छानकार इसका इस्तेमाल करते हैं. छानने से भूसी यानी चोकर अलग हो जाता है. लेकिन पतला होने के कारण आपको चोकर वाले आटे की रोटी खानी चाहिए. चोकर वाले आटे की रोटियां खाना वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह वजन घटाने में भी मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments