ताकत बढ़ाने के लिए खाएं अमरुद, मिलेंगे ये पांच जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद- इस समय बाजार में नए सीजन के अमरूद आ गए हैं. अमरुद एक ऐसा फल है जो खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है सेहत के लिए भी उतना ही गुणकारी होता है, इसमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक मात्रा में होता है और कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता है. यह वजन कम करने में भी मदद करता है और आज के पोस्ट में हम आपको अमरुद खाने के बाद जबरदस्त फायदे बताएंगे.

ताकत बढ़ाने के लिए खाएं अमरुद, मिलेंगे ये पांच जबरदस्त फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है-

अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अमरूद में संतरा के मुकाबले 4 गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है. यह आपको सर्दी, खांसी, जुकाम जैसे छोटे मोटे इंफेक्शन से भी बचाता है.

2 .पेट संबंधी विकार को दूर करता है-

यदि काले नमक के साथ अमरुद को खाया जाए तो इससे पाचन से संबंधित परेशानियां दूर हो जाती हैं. यदि आपके पेट में कीड़े हो गए हैं तो अमरूद का सेवन करना फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा यह कब्ज और पेट की समस्या को भी दूर करता है.

3 .दांतों को मजबूत बनाता है-

दांतों और मसूड़ों के लिए भी अमरुद बेहद फायदेमंद होता है. मुंह के छालों को दूर करने में अमरूद की पत्तियां मददगार होती हैं. इसके अलावा अमरुद का रस घाव जल्दी भरने का काम करता है.

4 .पाइल्स में फायदेमंद-

पाइल्स के इलाज में अमरुद की छाल बेहद फायदेमंद होती है. इसके लिए 5 से 10 ग्राम अमरूद की छाल का चूर्ण बना लें. उसके बाद इसका काढ़ा बनाकर पीने से पाइल्स में आराम मिलेगा. अच्छे परिणाम पाने के लिए लगातार एक महीने तक यह काढ़ा दिन में एक बार जरूर पिएं.

5 .एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है-

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर अमरुद त्वचा के डैमेज सेल की मरम्मत करके उसे हेल्दी बनाता है. जिस पर जल्दी झुर्रियां- झाइयां भी नहीं पड़ती है. इसकी पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं, फिर आंखों के नीचे लगाएं. इससे आंखों की सूजन और काले घेरे भी ठीक हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments