बालों के लिए वरदान है यह पानी, जरूर जानें इस्तेमाल करने का तरीका

कल्याण आयुर्वेद - भारत में चावल का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. चावल पकाने के बाद जो पानी भर जाता है. उसे लोग बेकार समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह पानी आप आपके बालों के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है. चावल का यह स्टारच युक्त पानी जब बालों में अप्लाई किया जाता है, तो यह बालों को चमकदार और खूबसूरत बनाता है.

बालों के लिए वरदान है यह पानी, जरूर जानें इस्तेमाल करने का तरीका 

तो आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल करने का तरीका -

चावल का पानी बनाने का तरीका -

इसके लिए एक कप कच्चे चावल को पानी से साफ कर लें और एक बर्तन में निकाल कर इस में दो से तीन कप पानी एक्स्ट्रा मिलाएं. इसे रात भर के लिए ऐसा ही छोड़ दे. अब अगली सुबह साफ़ बर्तन में यह पानी निकाल लें. चावल के पानी को किसी बोतल या कंटेनर में भर कर रख सकते हैं. इसे 12 से 24 घंटे के लिए कमरे के तापमान पर रहने दे बाद में इस पानी को फ्रिज में भी स्टोर कर सकते हैं.

इस्तेमाल करने का तरीका -

आप अपने साफ बालों पर चावल के पानी से सिर और बालों में मसाज करें. इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें इसके बाद ताजे पानी से बालों को धो लीजिए. आपको अपने बालों में कुछ ही समय में फर्क नजर आने लगेगा.

चावल का पानी इस्तेमाल करने से बाल खूबसूरत और मुलायम बनने के साथ-साथ झड़ने भी बंद हो जाते हैं और बालों की लंबाई भी तेजी से बढ़ने लगती है. बाल बेहद ही चमकदार और सिल्की बनते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments