ग्लोइंग त्वचा पाने की चाहत है ? तो करें गेंदे के फूल का इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - गेंदे का फूल आसानी से घर में लग जाता है. इसका इस्तेमाल घर को सजाने के लिए किया जाता है. इसकी खास बात यह है, कि यह फूल कई दिनों तक ताजा रह सकता है. और खुशबू भी नहीं जाती है. गेंदे का फूल इस्तेमाल करके कई तरह की बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है. इसमें कई तरह की गुण पाए जाते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको त्वचा के लिए गेंदे के फूल इस्तेमाल करने के तरीके बताएंगे.

ग्लोइंग त्वचा पाने की चाहत है ? तो करें गेंदे के फूल का इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.नेचुरल टोनर - 

आप गेंदे के फूल का इस्तेमाल नेचुरल के रूप में कर सकते हैं. इसके लिए आपको गेंदे के फूल को गर्म पानी में उबालना है और उसे ठंडा होने तक छोड़ देना है. उसके बाद उसी पानी से अपने चेहरे को धो लेना है. यह प्राकृतिक डोनर आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करेगा. साथ ही त्वचा को ग्लोइंग भी बनाएगा. यह त्वचा से डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है. आप चाहें तो इसे रेफ्रिजरेटर पर रख सकते हैं.

2.चेहरे को साफ करने के लिए - 

आप चेहरे को साफ करने के लिए भी गेंदे के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए गेंदे के फूल को पानी में उबालकर पी सकते हैं. इसके लिए इस मिश्रण को करीब 5 मिनट के लिए उबालें. जब यह पानी अच्छी तरह से ठंडा हो जाए, तो इसे छानकर पी सकते हैं. यह शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है.

3.फेस मास्क का इस्तेमाल - 

आप इसका फेस मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फेस मास्क को लगाने से आपकी त्वचा फ्लोरेस नजर आएगी. इस मास्क को बनाने के लिए गेंदे के फूल को अच्छे से पीस लें और पाउडर बना लें. इस पेस्ट में एक चम्मच ऑलिव आयल मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. करीब 20 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें. आप इसे बोतल में भरकर भी रख सकते हैं. आप इसका इस्तेमाल चार से 5 दिन के लिए कर सकते हैं. इस मिश्रण का इस्तेमाल हफ्ते में 2 दिन कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments