पुरुषों का सेक्स पॉवर बढ़ाता है पीपल, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

कल्याण आयुर्वेद- विभिन्न प्रकार के पेड़- पौधे ना सिर्फ हमारे पर्यावरण को हरा-भरा बनाते हैं बल्कि इंसानों की सेहत के लिए भी काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं. इनमें से कई ऐसे पेड़- पौधे शामिल है जिन्हें हिंदू धर्म में पूजा भी किए जाते हैं जैसे कि पीपल का पेड़. पीपल का पेड़ हिंदू धर्म में पूजा जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. आज के पोस्ट में हम आपको पीपल हैरान करने वाले कुछ फायदे बताएंगे.

पुरुषों का सेक्स पॉवर बढ़ाता है पीपल, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

पुरुषों के लिए फायदेमन्द-

पीपल के पेड़ का फल का पाउडर बनाकर उसे आधा चम्मच की मात्रा में दूध के साथ दिन में 3 बार सेवन करें. पीपल का यह नुस्खा पुरुषों में नपुंसकता की समस्या को दूर करने में मदद करेगा और उन्हें बलवान बनाता है. इसके अतिरिक्त पीपल के फल, जड़ और छाल के चूर्ण को शहद के साथ खाने से पुरुषों में कामेच्छा बढ़ती है. यह पुरुषों की यौन से संबंधित समस्याएं दूर करती है.

दिल की कमजोरी दूर करता है-

100 ग्राम पानी लेकर पीपल के कुछ कोमल पत्तों को रात भर के लिए भिगोकर छोड़ दें, उसके अगले दिन इन पत्तियों को निकालकर पानी को 2 से 3 बार दिन में पियें. नियमित तौर पर इस उपाय को करने से दिल की धड़कन सामान्य हो जाती है और दिल की कमजोरी की समस्या दूर हो जाती है.

डायबिटीज में फायदेमंद-

 जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उन्हें पीपल के पत्तों का सेवन करना चाहिए. पीपल के पत्तों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने के गुण पाए जाते हैं. पीपल की कोमल पत्तियों के साथ पीपल के फल का चूर्ण और हरड़ के चूर्ण का मिश्रण डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. थोड़ी-थोड़ी मात्रा में नियमित रूप से सेवन करना चाहिये.

जहर को करता है बेअसर-

अगर किसी व्यक्ति को जहरीले सांप या जीव-जंतु ने काट लिया और उसके आस-पास कोई डॉक्टर मौजूद नहीं है तो ऐसे में पीपल के पत्तों का इलाज लाभकारी होता है. जहर के असर को बेअसर करने के लिए पीड़ित व्यक्ति को पीपल के कोमल पत्तों के रस के दो- दो बूंदे थोड़ी थोड़ी देर में पिलाना चाहिए. इसके अलावा इसकी कोमल पत्तियों को चबाने से भी जहर का असर कम हो जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments