त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा मुल्तानी मिट्टी का लेप, इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - त्वचा को टाइट करने और कसावट के लिए स्किन टाइटनिंग या कोई अन्य तरह का ट्रीटमेंट लेते हैं. लेकिन यह हर कोई नहीं करा सकता है. ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक नेचुरल गुणों से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा को ठंडा रखने में मदद करता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे.

त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा मुल्तानी मिट्टी का लेप, इस तरह करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.फेसवाश की जगह मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें -

मुल्तानी मिट्टी आपके फेस को अंदर से ग्लो करने के साथ-साथ ठंडा रखती है. साबुन का ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा ड्राई हो जाती है. इसलिए रोजाना नहाते समय साबुन या फेस वॉश की जगह मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें. आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं.

2.चेहरे को ठंडक देने के लिए -

मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. उसके बाद साफ पानी से धो लें. आप इस फेस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार कर सकते हैं.

3.ऑयली स्किन के लिए -

यदि आपकी त्वचा ऑयली है, तो इसके लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी में चंदन पाउडर और गुलाब जल मिक्स करके फेस पैक तैयार कर लें और इसे अपने चेहरे पर तथा गर्दन पर लगाएं. 15 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें.

4.नॉर्मल त्वचा के लिए -

एक बाउल में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच टमाटर का पल्प और थोड़ा कच्चा दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. और उसके बाद अपने चेहरे पर लगा लें जब यह सुख जाए, तो नॉर्मल पानी से धोकर मॉइस्चराइजर लगा लें.

5.ड्राई स्किन के लिए -

यदि आपकी त्वचा ड्राई है, तो मुल्तानी मिट्टी में दही और शहद मिलाकर पेस्ट बनाकर इसे अपने चेहरे पर ब्रश की मदद से लगा लें. जब यह सूख जाए तो नॉर्मल पानी से धो लें.

6.कॉन्बिनेशन स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी - 

यदि आपकी त्वचा कॉन्बिनेशन है, तो मुल्तानी मिट्टी में कच्चा दूध शहद और एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा ले. जब यह सूख जाए तो पानी से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments