माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार को करें ये छोटा सा उपाय

ज्योतिष शास्त्र- जैसा कि आप सभी जानते होंगे हिंदू धर्म के अनुसार शुक्रवार का दिन धन की देवी महालक्ष्मी को समर्पित होता है. इनकी पूजा से धन वैभव और संपन्नता आती है जो व्यक्ति मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर लेता है वह जीवन में सारी सुख सुविधाएं प्राप्त करता है. इनकी कृपा प्राप्त करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आप को शुक्रवार के दिन होने वाले कुछ विशेष उपायों के बारे में बताएंगे. जिसे करने से जिंदगी में धन की कमी नहीं होती है.

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार को करें ये छोटा सा उपाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

* आपको बता दें माता लक्ष्मी को लाल और सफेद दोनों ही रंग बहुत प्रिय होते हैं. शुक्रवार के दिन मां को इन रंग के वस्त्र अर्पित करना चाहिए. साथ ही पूजा स्थल पर शुद्ध घी की दीपक जलाने चाहिए और उसमें चुटकी भर केसर डाल देना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

* शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के साथ-साथ गणेश भगवान की भी पूजा करनी चाहिए. इनकी पूजा में नारियल अवश्य रखना चाहिए. जब पूजा पूरी हो जाए तो इस नारियल को तिजोरी में रखें. फिर नारियल को रात के समय किसी गणेश मंदिर में रखा आएं. मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं.

* शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के साथ-साथ विष्णु भगवान का भी पूजा करना चाहिए. इसके लिए दक्षिणावर्ती शंख लें और उसमें जल भर लें फिर शुक्रवार को विष्णु भगवान का उसी जल से अभिषेक करें. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान की कृपा प्राप्त होगी.

* शुक्रवार के दिन महालक्ष्मी की पूजा करते हुए अपने हाथ में लाल रंग के पांच फूल लें. फिर मां लक्ष्मी का स्मरण करें और उनसे अपने सारे कष्ट हरने को कहें. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनती है और उसके बाद इन फूलों को अलमारी या तिजोरी में रखें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments