क्या आप भी फ्रिज में रखते हैं खाना, तो जरूर जान लें कितनी देर तक फ्रिज में रखा खाना होता है सुरक्षित

कल्याण आयुर्वेद - फ्रिज एक ऐसी मशीन है, जिसमें कई दिनों तक खाने की चीजों को स्टर करके रखा जा सकता है. इसमें रखी चीजें कई दिनों तक खराब नहीं होती है. हम रोजाना अपनी कच्ची और पक्की सब्जियों को फ्रीज में रख कर अगले दिन उसका सेवन करते हैं. लेकिन ज्यादा देर तक ऐसा करना नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कितनी देर तक फ्रिज में रखा खाना सुरक्षित होता है.

क्या आप भी फ्रिज में रखते हैं खाना, तो जरूर जान लें कितनी देर तक फ्रिज में रखा खाना होता है सुरक्षित

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.कटे फल -

फलों से शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं. जिसके कारण बीमारियों से बचाव होता है. मगर अगर आप फ्रिज में कटे हुए फल रखते हैं. तो आपको बता दें कि ऐसा करना बिल्कुल बंद कर दें या फिर 6 से 7 घंटे से ज्यादा फलों को काटकर फ्रिज में रखने से बचें. ज्यादा देर तक फलों को फ्रिज में रखने से बचें. ज्यादा देर तक वालों को फ्रिज में रखने से उसने मौजूद सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इस तरह के फल शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

2.रोटी -

रोटी को आप करीब 1 हफ्ते तक खा सकते हैं. मगर इसे खुला रखने की जगह हमेशा किसी बर्तन में या कपड़े से कवर करके फ्रिज में रखना चाहिए. इस तरह जब भी आपको भूख लगे तो रोटी को फिर से निकालकर गर्म करके खा सकते है लेकिन अगर सेहत की बात करें तो ऐसे फ्रिज में कई दिनों तक रोटी रखने से इसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इस तरह की रोटी आपके पाचन तंत्र पर गहरा और बुरा असर डालती हैं. जिसके कारण आपको पेट में दर्द और गड़बड़ी की शिकायत हो सकती है.

3.दाल -

दाल में भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे ताजा बनाकर रख खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बहुत से लोग इसे एक बार बार खाकर फ्रिज में रखते हैं और कई दिनों तक इसका सेवन करते हैं. लेकिन ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इसके लिए हमेशा ताजी दाल बना कर ही सेवन करना चाहिए.

4.पके चावल -

वैसे तो गरमा गरम और ताजा भोजन खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. लेकिन फिर भी अगर पके हुए चावल बच जाए तो उसे फ्रिज में रखा जाता है. मगर इस बात का ख्याल रखें कि इन चावल को 2 दिन के अंदर ही खाले. 2 दिन से ज्यादा रखने पर इनका सेवन करने से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments