गर्दन के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान टिप्स, तुरंत मिलेगा आराम

कल्याण आयुर्वेद- सोते समय गर्दन इधर-उधर होने गर्दन में लचकने या झटका लगने सहित अन्य कारणों की वजह से गर्दन में दर्द शुरू हो जाता है. कई बार गर्दन में अकड़न भी जाती है तो कई बार आगे पीछे नहीं होती है. जिसके कारण दर्द होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय बताएंगे.

गर्दन के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान टिप्स, तुरंत मिलेगा आराम

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

एक्सरसाइज करें-

अगर आपकी गर्दन लचक आ गई है और आगे- पीछे नहीं हो रही है तो आप गर्दन की हल्की एक्सरसाइज करें. इससे मांसपेशियों में खिंचाव आएगा और दर्द से भी छुटकारा मिलेगा. इसी के साथ गर्दन आगे- पीछे भी होने लगेगी. इसके लिए आप गर्दन को लेफ्ट और राइट दोनों साइड हल्के- हल्के घुमाएं.

गर्दन की मालिश करें-

गर्दन में अकड़न होने के कारण अगर आगे- पीछे नहीं होती है, ऐसे में आपको मालिश करना या करवाना चाहिए इससे पीठ और गर्दन की मांसपेशियों को आराम मिलेगा और दर्द से भी राहत मिलेगी तथा गर्दन आगे- पीछे होने लगेगी.

वजन न उठाएं-

कई बार गर्दन अकड़न और गर्दन का दर्द वजन उठाने से भी हो जाता है. इसलिए आप उतना ही वजन उठाएं जितना कि आप आसानी से उठा सकते हैं. अधिक वजन उठाने से बचना चाहिए. इससे आपकी गर्दन में दर्द हो सकता है.

यह उपाय करें-

गर्दन दर्द से निजात पाने के लिए आपको कोशिश करना चाहिए की गर्दन को झटका ना लगे. गर्दन को अचानक से झटके से नहीं होना चाहिए, इससे सूजन भी हो सकता है. यदि गर्दन का दर्द अधिक हो जाए तो गर्दन को आगे- पीछे और ऊप-र नीचे हल्का-हल्का स्ट्रेच करने की कोशिश करें. इससे भी दर्द दूर होता है और गर्दन घूमने लगेगी. गर्दन की मांसपेशियों को आराम देने के लिए आप कुछ देर के लिए गर्दन कॉलर को पहन सकते हैं. जब गर्दन में दर्द हो और वह इधर-उधर नहीं हो पा रही है तो बिना तकिये के सोना फायदेमंद रहेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments