क्या आपको भी नहीं आती है नींद ? इन चीजों का करें सेवन, भरपूर आएगी नींद

कल्याण आयुर्वेद- तनाव और खराब जीवनशैली के कारण कई बार नींद ना आने की समस्या हो जाती है. यदि लाइफस्टाइल में बदलाव न किया जाए तो यह समस्या और भी बढ़ सकती है. यदि आपको भी अनिद्रा की समस्या है तो आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताएंगे. जिन्हें आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगे तो बेहतर नींद लाने का काम करेगा.

क्या आपको भी नहीं आती है नींद ? इन चीजों का करें सेवन, भरपूर आएगी नींद

तो आइए जानते हैं विस्तार से- 

1.कैमोमाइल चाय- सोने से पहले आप कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं. इसमें फ्लेवोनॉइड होता है यह प्रकार का एंटी ऑक्सीडेंट है जो नींद में सुधार लाता है. यह आपकी चिंता को भी शांत करता है और बेहतर नींद लाने में मदद करता है. सोने से पहले ग्रीन टी या मिल्क टी पीने से बचें और इसके बजाय हर्बल टी का सेवन करें.

2.बादाम का सेवन-

सोने से पहले आप बादाम का सेवन कर सकते हैं. बादाम मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत होने के अलावा मांसपेशियों को भी आराम देता है. बादाम हार्मोन मेलाटोनिन का एक स्रोत है यह आपकी नींद के हार्मोन बेहतर बनाने में मदद करता है.

3 .शकरकंद-

शकरकंद कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत है जो अनिद्रा को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा केले की तरह ही शकरकंद में पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. यह पोषक तत्व को आराम देने का काम करते हैं जो नींद लाने में मदद करते हैं.

4 .केले का सेवन करें-

जब भी आप तनाव में हो या चिंता में हो तो केले का सेवन करना फायदेमंद रहेगा, क्योंकि केले में पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है जो मांसपेशियों को आराम देने का काम करता है. इसमें मौजूद विटामिन B6 आपके शरीर के मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाता है जिससे नींद लाने में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments