अधिक मात्रा में पानी पीना सेहत के लिए है नुकसानदायक, जानिए कैसे ?

कल्याण आयुर्वेद- हमारा शरीर 70% पानी से बना हुआ है और इस बात को हमने कई बार सुना है. हम सभी जानते हैं कि शरीर में पानी की कमी होना सेहत पर गलत असर डालता है. इतना ही नहीं त्वचा से संबंधित समस्याएं भी बढ़ जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. भले ही यह बात करने में अजीब लगती है लेकिन यह सच है. आज के इस पोस्ट में हम आपको ज्यादा पानी पीने का नुकसान बताएंगे.

अधिक मात्रा में पानी पीना सेहत के लिए है नुकसानदायक, जानिए कैसे ?

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

ओवरहाइड्रेशन- ज्यादा पानी पीने से आपको ओवरहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. जिसके कारण शरीर में ब्लड का लेवल बहुत कम हो जाता है और इसकी वजह से स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ जाती हैं. यह स्थिति आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है और दिमाग में सूजन भी हो सकता है और हाइड्रेशन से बचने के लिए रोजाना लिमिट में ही पानी पिए.

इसके लक्षण-

ओवरहाइड्रेशन के लक्षणों में से सबसे बड़ा लक्षण है प्यास ना होने के बावजूद भी पानी पीना, आमतौर पर लोग सोचते हैं कि यह शरीर के लिए फायदेमंद होगा लेकिन क्या आप को नुकसान पहुंचाएगा.

यदि आपके यूरिन का रंग बिल्कुल साफ है तो यह ओवरहाइड्रेशन का लक्षण हो सकता है क्योंकि हेल्दी यूरिन का रंग हल्का पीला होता है.

यदि आपको अधिक मात्रा में पानी पीने के कारण पेट फूलने की समस्या होने लगे तो यह ओवरहाइड्रेशन है.

ओवरहाइड्रेशन शरीर पर क्या असर डालता है?

शरीर में अधिक मात्रा में पानी जमने से चेहरे और शरीर के अन्य अंगों में सूजन की समस्या हो सकती है.

शरीर के अंगों में सूजन आने के कारण सिर दर्द, बदन दर्द आदि की समस्या भी हो सकती है. इसके अलावा नमक की मात्रा कम हो सकती है. जिसकी वजह से स्वास्थ्य और भी ज्यादा खराब हो सकता है.

शरीर में अधिक पानी होने के कारण आपको उल्टी और पेट फूलने की समस्या हो सकती है. इसका कारण है किडनी अधिक पानी ओब्जर्ब नहीं कर सकती है और अधिक पानी शरीर में जमा हो जाता है.

ओवरहाइड्रेशन करने से कमजोरी, थकान की समस्या भी हो सकती है.

यह आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी गलत असर डालता है जो आपके लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments