सेहत के लिए वरदान है भुट्टा, मिलते हैं हैरान करने वाले फायदे

कल्याण आयुर्वेद - बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खाद्य पदार्थ भुट्टा है. यह हर किसी को पसंद होता है. भुट्टा खाने का अपना अलग ही मजा होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मामूली सा दिखने वाला भुट्टा हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता होगा. आज के पोस्ट में हम आपको इसके कुछ बेहतरीन फायदे बताएंगे जिन्हें जानकर आपको हैरानी होगी.

सेहत के लिए वरदान है भुट्टा, मिलते हैं हैरान करने वाले फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.भुट्टे को पकाने के बाद उसे 50% तक एंटी ऑक्सीडेंट बढ़ जाते हैं. यह बढ़ती उम्र के असर को रोकता है और कैंसर से लड़ने में मदद करता है. भुट्टे में फोलिक एसिड पाया जाता है, जो कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने में बहुत मदद करता है.

2.भुट्टे में मिनरल और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. भुट्टे को बेहतरीन कोलेस्ट्रोल फाइटर भी माना जाता है. यह दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यदि आप हृदय के बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको इसका सेवन अवश्य करना चाहिए.

3.बच्चों के विकास के लिए भुट्टा बहुत फायदेमंद माना जाता है. ताजे दूधिया मक्का के दाने को पीसकर एक खाली शीशी में भरकर उसे धूप में रखें. जब उसका दूध सूखकर उड़ जाए और शीशी में केवल तेल बच जाए, तो उसे छान लीजिए. इस तेल से बच्चों के पैरों में मालिश करें. इससे बच्चों के पैर ज्यादा मजबूत बनेंगे और जल्दी चलने लगेंगे.

4.इस तेल को पीने से शरीर शक्तिशाली बनता है. हर रोज एक चम्मच तेल को चीनी के बने शर्बत में मिलाकर पीने से ताकत बढ़ता है.

5.यदि आप टीबी के मरीज हैं, तो आपके लिए मक्का बहुत फायदेमंद होगा. टीवी के मरीजों को या न टीवी होने की आशंका है, उन्हें हर रोज मक्के की रोटी का सेवन करना चाहिए. इससे टीवी के इलाज में फायदा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments