झड़ते बालों से हो गए हैं परेशान, तो इस तरह करें लौकी के जूस का इस्तेमाल, गंजेपन से बच जाएंगे आप

कल्याण  आयुर्वेद - त्वचा के साथ-साथ बालों की समस्या आज के समय में आम हो गई है. खराब लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के कारण अधिकतर लोगों को कम उम्र में ही बाल झड़ना, बाल सफेद होना जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप विभिन्न प्रकार के उपाय अपनाते हैं. अगर आप चाहे तो लौकी के जूस का इस्तेमाल करके अपने झड़ते बालों को रोक सकते हैं.

झड़ते बालों से हो गए हैं परेशान, तो इस तरह करें लौकी के जूस का इस्तेमाल, गंजेपन से बच जाएंगे आप

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

लौकी में पाए जाने वाले पोषक तत्व -

दरअसल लौकी के जूस की तरह लौकी के छिलके में फॉलेट, विटामिन सी, विटामिन b1, B2, B3, B5 और B6, कैल्शियम, आयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैग्नीज जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

1.बालों का झड़ना रोकता है -

यदि आप झड़ते बाल से बहुत परेशान हो गए हैं तो इसे रोकने के लिए लौकी का छिलका काफी मददगार साबित हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व स्कैल्प में पहुंचकर बंद पड़े रोम छिद्रों को खोल देते हैं. इसके साथ ही यह बालों को नमी भी देता है. जिससे आपके बालों का झड़ना कम हो जाता है.

इस तरह करें लौकी के छिलके का इस्तेमाल -

इसके लिए लौकी के छिलके को पीसकर इसका रस छान कर निकाल ले. फिर इसके बाद इस रस से अपने स्कैल्प की मसाज करें. हल्के हाथों से मसाज करने के बाद इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें.

2.गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए -

लौकी में विटामिन b1 पाया जाता है, जो सिर में ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ा देता है. जिससे स्कैल्प पर ऑक्सीजन अच्छी तरह से पहुंचने में मदद मिलता है. गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए आप लौकी के जूस को ओलिवोयल या फिर सरसों के तेल में मिलाकर इसका इस्तेमाल करें. आपको जल्द ही अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments