सुबह उठकर पी लें यह ड्रिंक, हमेशा दिखेंगे जवान और चमक उठेगा चेहरा

कल्याण आयुर्वेद- आज के जमाने में कौन खूबसूरत नहीं दिखना चाहता है, खासकर लड़कियों की बात करें तो वह अपने चेहरे पर कुछ ज्यादा ही ध्यान देती हैं. यदि आप भी अपनी त्वचा को खास ख्याल रखना चाहती है तो ब्यूटी प्रोडक्ट के अलावा आपको अपने खान-पान तक का भी खास ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए सुबह उठते ही कुछ मॉर्निंग ब्रिंग अहम भूमिका निभाती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको सुबह के समय तीनों के लिए ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे.

सुबह उठकर पी लें यह ड्रिंक, हमेशा दिखेंगे जवान और चमक उठेगा चेहरा

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

शरीर के लिए अच्छी मात्रा में पानी पीने के बहुत लाभ है. दरअसल, डिहाइड्रेशन की वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो रोजाना आपको कम से कम 5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. इससे त्वचा मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलता है, जिससे मुंहासे रोके जा सकते हैं.

शहद और नींबू पानी- पानी में दो से तीन चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर ड्रिंक तैयार करें. यह इलेक्ट्रोलाइट के रूप में काम करता है और एंटीऑक्सीडेंट तथा एंटी एजिंग कंपोनेंट पैदा करता है. यह आपके शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकलता है.

फलों का जूस- फल विटामिन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हमारी सेहत और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, गाजर, चुकंदर, अनार और शकरकंद जैसी फलों में भी भरपूर मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं जो मुहांसों को रोकने और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. गाजर और चुकंदर में विटामिन ए पाया जाता है जो मुहांसों और झुर्रियों को रोकता है.

हल्दी वाला दूध- हल्दी को औषधि मानी जाती है. यह एंटीबायोटिक और एंटीवायरल एजेंट के रूप में काम करता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है. रोजाना सुबह दूध या गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से त्वचा हेल्दी रहेगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें.

Post a Comment

0 Comments