खाने- पीने की ये चीजें उम्र से पहले बना देती है बूढ़ा, जिसे लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं

कल्याण आयुर्वेद- खानपान का अच्छा होना सेहत के लिए लाभदायक होता है क्योंकि जो चीजें हैं खाते हैं उसका असर हमारे शरीर पर होता है. जैसा खाना हम खाते हैं उसी तरह हमारा शरीर का विकास होता है.

समय के साथ उम्र बढ़ना तो आम बात है लेकिन कुछ खाने- पीने की चीजें है जो उम्र से पहले हमें बूढ़ा बना देते हैं. तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन उम्र से पहले ही हमें बूढ़ा बना देते हैं.

खाने- पीने की ये चीजें उम्र से पहले बना देती है बूढ़ा, जिसे लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं

1 .मसालेदार चीजों का सेवन-

आज के समय में ज्यादातर लोगों को गर्म और मसालेदार चीजें खाना बहुत पसंद होता है. लेकिन आपको बता दें कि अधिक मसालेदार चीजें खाने से नसों में सूजन आ जाती है. यहां तक की नसे फटने की भी संभावना रहती है. इसकी वजह से चेहरे पर बैगनी निशान पड़ने लगते हैं. जिसे रोसासिया की दिक्कत है तो मसालेदार खाना खाने से यह और बढ़ सकती है. आमतौर पर महिलाओं को मेनोपॉज के बाद रोसासिया की शिकायत होती है. मसालेदार खाना शरीर का तापमान बढ़ा देता है और पसीने से त्वचा में बैक्टीरिया होने लगते हैं. बहुत ज्यादा मसालेदार खाना खाने से मुंह पर मुंहासे होने लगते हैं और इसकी वजह से हमारा उम्र अधिक दिखने लगता है.

2 .सोडा और एनर्जी ड्रिंक-

सोडा और एनर्जी ड्रिंक आजकल पीना आम हो गया है जिसे ज्यादातर लोग पीना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि आप जितना अधिक सोडा और एनर्जी ड्रिंक पीते हैं उतनी ही तेजी से आपके बॉडी सेल्स की उम्र बढ़ने लगती है. इन ड्रिंक्स में शुगर और कैलोरी बहुत अधिक होती है. यह ड्रिंक मुंह के बैक्टीरिया के साथ मिलकर कुछ इनेमल को खराब करते हैं. इसके अलावा यह ड्रिंक वजन स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा भी बढ़ाते हैं. जिसकी वजह से लोग उम्र से पहले बूढ़े नजर आने लगते हैं.

3 .अल्कोहल का अधिक सेवन-

एक हद तक लिमिट मात्रा में शराब पीना कोई खास नुकसानदायक नहीं है. लेकिन अधिक मात्रा में शराब पीना नुकसानदायक होता है. इससे डिहाइड्रेशन बढ़ती है और इसका सीधा असर त्वचा पर पड़ता है. पानी की कमी से आपकी त्वचा रूखी होने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां बहुत जल्दी आने लगती है. जिससे चेहरा बूढ़ा नजर आने लगता है.

4 .फ्राइड फूड-

आजकल फ़्राईड फूड्स जैसे- चिप्स, फ्रेंच फ्राइज, डोनट्स जैसे खाना ज्यादातर लोगों को पसंद है. लेकिन आपको बता दूं कि यह फ्री रेडिकल्स बढ़ाते हैं और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं. जिसका असर कुछ दिनों में त्वचा पर साफ दिखाई देने लगता है. फ़्राईड आपको अंदर से बीमार करते हैं. जिससे आपका शरीर एक्टिव महसूस नहीं कर पाता है. इसी तरह बहुत ज्यादा बेक्ड चीजें जैसे कुकीज और केक भी इन्फ्लेमेशन को बढ़ाने का काम करते हैं.

5 .हाई फ्रुक्टोज कोर्न सिरप-

हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप सोडा और बाजार के ड्रिंक्स में पाया जाता है जो पीने से हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है. हाई फ्रुक्टोज कोर्न सिरप शरीर में कोलेजन और इलास्टिन बनने से रोकता है ये दोनों चीजें त्वचा को हेल्दी बनाती है. हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप की वजह से त्वचा बेजान होने लगती है. चेहरे से बुढ़ापा दिखने लगता है इसके अलावा इसके अधिक सेवन करने से डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा अधिक हो जाता है.

6 .कैफीन का सेवन-

कैफीन का सेवन आपके दिमाग पर असर डालता है. कैफीन के ज्यादा सेवन से बार- बार बाथरूम जाने की जरूरत महसूस होने लगती है और इसकी वजह से डिहाइड्रेशन होने लगता है. पानी की कमी से पसीना निकलना बंद हो जाता है. इसकी वजह से त्वचा भी रुखी होने लगती है. समय से पहले ही त्वचा पर झुर्रियां आने लगती है जो बुढ़ापे का निशानी होता है.

7 .फ्रोजन फूड-

फ्रोजन फूड में अधिक मात्रा में सोडियम होता है जो किडनी के लिए नुकसान दायक माना जाता है. जंक फूड के ताजा रखने के लिए स्टार्च का बहुत इस्तेमाल किया जाता है. इसकी वजह से ह्रदय की बीमारी और डायबिटीज होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. ज्यादा मात्रा में फ्रोजन फ़ूड खाने से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है.

8 .नकली मक्खन-

नकली मक्खन में ट्रांस फैट होता है. इसके सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. ज्यादा मात्रा में नकली मक्खन खाने से पूरे शरीर में सूजन होने लगती है. इन्फ्लेमेशन की वजह से दिल की बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा अधिक हो जाता है. यह शरीर को उम्र से पहले बूढ़ा बना देता है.

Post a Comment

0 Comments