मुंह से बदबू आना इन बीमारियों का है संकेत, जरूर जान लें, वरना पड़ेगा पछताना

कल्याण आयुर्वेद- मुंह से बदबू आना हमारे लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाता है. जिन लोगों के मुंह से दुर्गंध आती है. लोग उनसे दूर भागने लगते हैं. इसकी वजह से लोगों के कॉन्फिडेंस में भी कमी आ जाती है. साथ ही दूसरों से बात करने में हिचकिचाहट महसूस होने लगता है. आमतौर पर यह समस्या कैविटी, मसूड़ों में सूजन, दातों पर खाने के बचे अवशेष, दांत और जीभ पर जमा प्लाट और बैक्टीरिया के कारण होता है. लेकिन कई मामलों में मुंह की बदबू गंभीर बीमारी का संकेत देती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी संकेत के बारे में बताएंगे.

मुंह से बदबू आना इन बीमारियों का है संकेत, जरूर जान लें, वरना पड़ेगा पछताना

तो आइए जानते हैं विस्तार से- 

1.डायबिटीज- मुंह से दुर्गंध आना डायबिटीज यानी कि मधुमेह की बीमारी के शुरुआती लक्षण होते हैं. मधुमेह की बीमारी में मसूड़ों से जुड़े रोगों का जोखिम बढ़ जाता है. जिसके कारण मुंह से दुर्गंध आने लगती है. डायबिटीज के मरीजों के मुंह से एसीटोन जैसी बदबू आती है. जब खून में कीटोन का स्तर बढ़ जाता है तब यह दुर्गंध आने लगती है.

2.लिवर की बीमारी- लिवर खून में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. जब यह लीवर ठीक से काम नहीं कर पाता है तो खून में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है. जिससे ब्लड स्ट्रीम में टॉक्सिन बन जाते हैं. इसी के कारण रूप से बदबू आने लगती है.

3.किडनी की बीमारी- मुंह से बदबू आना किडनी की बीमारी का संकेत भी हो सकता है. किडनी बॉडी में यूरिया को फिल्टर करती है. लेकिन जब यह ऐसा करने में असमर्थ हो जाती है, तो खून में यूरिया का स्तर बढ़ने लगता है. जिसके कारण सांसों से बदबू आने शुरू हो जाती है. किडनी की बीमारी होने पर मुंह सूखने की समस्या भी होती है.

4.फेफड़ों में इन्फेक्शन- मुंह से बदबू आना फेफड़ों में इन्फेक्शन होने का संकेत भी देता है. फेफड़ों में इंफेक्शन हो जाता है तो बलगम बाहर नहीं निकल पाता है. जिसके कारण सांसों से बदबू आने की समस्या शुरू हो जाती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments