सोते समय पैरों में होता है दर्द, अपनाएं ये आसान उपाय, तुरन्त मिलेगा आराम

कल्याण आयुर्वेद - हमारे पैर दिन भर बहुत काम करते हैं. फिर चाहे घूमना फिरना हो या लंबे समय तक खड़े रहना या लंबी दूरी तय करना. आज के समय में इतना तनाव आ गया है, कि लोग अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाते हैं. लेकिन जब वह थक हार कर बिस्तर पर सोने जाते हैं, तो पैरों में दर्द होने लगता है जिससे नींद भी नहीं आती है, आज के इस पोस्ट में हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे.

सोते समय पैरों में होता है दर्द, अपनाएं ये आसान उपाय, तुरन्त मिलेगा आराम

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.सेंधा नमक दिलाएगा आराम -

पैरों के दर्द को कम करने के लिए नमक मिला हुआ पानी काफी फायदेमंद होता है. यदि आपको पैरों में दर्द की समस्या रहती है तो पैरों को सेंधा नमक के पानी से धोएं. इससे आपकी मांसपेशियों में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलेगा और सूजन भी कम हो जाएगा. इसके लिए हल्के गर्म पानी को टब में डाल दें और फिर इसमें एक कप सेंधा नमक डालें इसके बाद अपने पैरों को इसमें लगभग 20 मिनट के लिए भिगोकर रखें आपको काफी आराम मिलेगा.

2.पैरों की मसाज करें -

अपने पैरों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए पैरों की मसाज भी कर सकते हैं. इससे दर्द भी कम होगा और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आएगा. इसके लिए सबसे पहले एक आरामदायक कुर्सी पर बैठ जाएं और अपने पैरों की मालिश करें. इसके लिए आप अपने किसी भी पसंदीदा तेल को यूज कर सकते हैं.

3.बर्फ से करें सिकाई -

पैरों पर बर्फ की सिकाई करने से भी दर्द और सूजन की समस्या दूर हो जाती है. इसके लिए किसी प्लास्टिक की थैली में बर्फ भर कर या जमी हुई पानी की बोतल पर अपने पैरों को घुमा कर पैरों पर सिकाई करें. अगर आपके पैरों में सूजन है तो इसे कम करने के लिए दिन में दो बार प्रभावित जगह पर 5 से 15 मिनट सिकाई कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments