पपीते से ज्यादा उसकी पत्तियां है फायदेमंद, जानकर रह जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद- वैसे तो गर्मी का मौसम आते ही लोग पपीता खाना बहुत पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिर पपीता ही नहीं इसकी पत्तियां भी बेहद फायदेमंद होती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको पपीते की पत्तियों के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे. जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

पपीते से ज्यादा उसकी पत्तियां है फायदेमंद, जानकर रह जाएंगे हैरान

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

डेंगू से लड़ने में मदद करता है-

पपीते की पत्तियां डेंगू से लड़ने में बहुत ही मददगार होती हैं, यह ना केवल डेंगू से लड़ता है बल्कि ब्लड में तेजी से गिर रहे प्लेटलेट को भी फिर से बनाता है. इतना ही नहीं यह रस खून के थक्के बनने से भी रोकता है और लिवर को डैमेज होने से बचाता है.

भूख बढ़ाने में मददगार-

यदि आपको भूख नहीं लगती है जिसके कारण आप अपनी हेल्थ को लेकर परेशान रहते हैं तो पपीते की पत्तियों का रस आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसके लिए आप पपीते की पत्तियों के रस की चाय बनाकर पिएं. कुछ ही दिनों में आपकी खोई हुई भूख वापस आ जाएगी.

ब्लड में बढ़ते हैं प्लेटरलेस्ट्स-

यदि आपक ब्लड में प्लेटलेट्स की कमी है तो यह आपके लिए चमत्कारिक साबित होगा. इसके लिए इस रस को रोजाना पिए कुछ दिनों में ब्लड में प्लेटलेट बढ़ जाएंगे.

बढ़ती है बॉडी की इम्युनिटी-

पपीते की पत्तियों ना सिर्फ बीमारियों से लड़ता है बल्कि बॉडी को इम्यूनिटी भी देता है. इसके रस को पीने से ब्लड में वाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ जाती है. यह आपको सर्दी- जुकाम से लड़ने में भी मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments